गणतंत्र दिवस समारोह का आज हुआ अंतिम पूर्वाभ्यास, कमिश्नर सहित कई अधिकारियों ने किया निरीक्षण

गणतंत्र दिवस समारोह का आज हुआ अंतिम पूर्वाभ्यास, कमिश्नर सहित कई अधिकारियों ने किया निरीक्षण

PATNA : प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह 2021 के संपूर्ण कार्यक्रम का  गांधी मैदान में अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया। साथ ही आयुक्त ने समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन तथा विधि व्यवस्था संधारण हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग की। उन्होंने संयुक्तादेश में निर्धारित दायित्व के अनुरूप  सभी अधिकारियों को ड्यूटी पर ससमय उपस्थित होने एवं अपने- अपने दायित्व का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करने का निर्देश दिया।

परेड की टुकड़ियों का आयुक्त ने किया निरीक्षण

प्रमंडलीय आयुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर परेड में शामिल होने वाली टुकड़ियों का निरीक्षण किया। अंतिम पूर्वाभ्यास के दौरान परेड में शामिल  17 टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया है। परेड की संरचना में सशस्त्र सैन्य बल एक कंपनी, सीआरपीएफ एक कंपनी, एसएसबी एक कंपनी, आइटीबीपी एक कंपनी, एसटीएफ एक कंपनी, बीएमपी-1 एक कंपनी, बीएमपी एक कंपनी (महिला), जिला सशस्त्र बल एक कंपनी पु., जिला सशस्त्र बल एक कंपनी म., होमगार्ड शहरी एक कंपनी, होमगार्ड शहरी एक कंपनी म.,एनसीसी आर्मी एक कंपनी (पु.), एनसीसी आर्मी एक कंपनी ( गर्ल्स), एनसीसी एयरफोर्स एक कंपनी, एनसीसी नेवी एक कंपनी, श्वान दस्ता 6 यूनिट, फायर ब्रिगेड एक यूनिट शामिल है. परेड का समादेशन मेजर साहिल मसंद, बिहार रेजिमेंटल सेंटर पटना द्वारा किया गया. 

प्रवेश द्वार पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने का सख्त निर्देश

गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने तथा कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रवेश द्वार पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है। इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु प्रवेश द्वार पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को सजग होकर कार्य करने का निर्देश दिया गया है।   समारोह में शिरकत करने के लिए अतिथियों को आमंत्रण पत्र भेजे गए हैं तथा पत्रकारों एवं सरकारी कार्य में संलग्न अधिकारियों एवं कर्मियों को पहचान पत्र निर्गत किए गए हैं। तदनुसार संबंधित मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को गेट पर  कड़ाई से जांच करने एवं प्रवेश कराने का निर्देश दिया गया है।

दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती

गणतंत्र दिवस समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन तथा विधि व्यवस्था संधारण हेतु गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर  पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके लिए जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्तादेश जारी कर दायित्व का निर्धारण किया गया है। आयुक्त ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर तैनात किए गए दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग की तथा सभी अधिकारियों को निर्धारित दायित्व का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।अफवाह फैलानेवाले, शांति भंग करने वाले व्यक्तियों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। वैसे असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

झांकियों की तैयारी जोरोंं पर

गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर गांधी मैदान में 10 झांकियों की प्रस्तुति की जाएगी। सभी झांकियों के निर्माण की तैयारी अंतिम दौर में है। गांधी मैदान में झांकियों की क्रमानुसार पंक्तिबद्ध रूप में प्रदर्शित कराने हेतु संबंधित विभाग की ओर से एक -एक नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। प्रत्येक झांकी के साथ संबद्ध कलाकारों का भी पहचान पत्र निर्गत किया जा रहा है। सभी विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी झांकियों का सफल एवं सुव्यवस्थित प्रस्तुति कराने हेतु उप विकास आयुक्त रिची पांडे को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। सभी झांकियों के विषय वस्तु का आलेख समेकित कर एक बुकलेट तैयार किया गया है जिसे गणतंत्र दिवस समारोह में वितरित किया जाएगा। विभागों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली झांकी एवं उसका विषय-वस्तु निम्नवत है -

1. कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय-सह-स्मृति स्तूप।

 2. पर्यटन निदेशालय द्वारा वैशाली कोल्हुआ से जुड़े मुख्य पर्यटक स्थल।

3. भवन निर्माण विभाग द्वारा बापू टावर बिहार।

4. कृषि विभाग द्वारा बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020  

5. शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन शिक्षा -वक्त की जरूरत 

6. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जब तक दवाई नहीं तब तक ढीलाई नहीं।

7. महिला विकास निगम एवं जीविकाद्वारा सशक्त महिला।   

8. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा पर्यावरण,वन  एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा इको टूरिज्म।

9. जल संसाधन विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग द्वारा हर खेत को पानी ।

10. उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान पटना एवं उद्योग विभाग द्वारा आत्म निर्भर बिहार।

कोरोना योद्धा को ससम्मान बैठाने की है अलग दीर्घा 

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में कोरोना योद्धाओं के अमूल्य योगदान को देखते हुए समारोह में ससम्मान बैठने हेतु उनके लिए अलग दीर्घा की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 95 कोरोना योद्धाओं की सूची तैयार है। साथ ही समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के बैठने  की  समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखने को कहा गया है। 

कोविड मानक एवं राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप होगा समारोह का आयोजन

समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए एहतियाती एवं सुरक्षात्मक उपाय के तहत थर्मल स्कैनिंग, मास्क का प्रयोग, सैनिटाइजर का प्रयोग, सोशल डिस्टेंस का पालन आदि का ध्यान रखा जाएगा। प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही प्राथमिक चिकित्सा की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया ताकि आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सके।

ट्रैफिक  / पार्किंग की  होगी सुगम, सुरक्षित  एवं सुचारू व्यवस्था 

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सड़क पर वाहनों के आवागमन संबंधी एहतियाती उपाय करने तथा कार्यक्रम स्थल पर वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक द्वारा ट्रैफिक प्लान  तैयार किया गया है। उन्होंने गांधी मैदान एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ सफाई , बैरिकेडिंग , शौचालय,पेयजल ,विद्युत आपूर्ति, पी ए सिस्टम आदि की सुचारु व्यवस्था करने एवं परिसर में अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

प्रमंडलीय आयुक्त के साथ पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह, जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह,  वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा , उप विकास आयुक्त रिची पांडे, एसपी ट्रैफिक डी अमरकेश, सिटी एसपी विनय तिवारी ,अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था के के सिंह, अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव  सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News