कटिहार में गंगा का कहर जारी, कटाव की जद में आये कई गाँव, अपने ही हाथों से लोग तोड़ रहे आशियाने

कटिहार में गंगा का कहर जारी, कटाव की जद में आये कई गाँव, अपने ही हाथों से लोग तोड़ रहे आशियाने

KATIHAR : जिले के अमदाबाद प्रखंड में गंगा के कटाव का तांडव तेज होने से लोग अपने अपने आशियाने को अपने ही हाथों से तोड़कर दूसरी जगह पलायन करने को मजबूर हो गए है। आपको बता दें कि अमदाबाद प्रखंड का खट्टी भवानीपुर पंचायत का बबला बन्ना, युसूफ टोला में गंगा नदी का भीषण कटाव का रूप धारण कर लिया है। 


पिछले कई दशक से गांव की एक बड़ी आबादी बबला बन्ना गांव में निवास कर रही थी जो अब गंगा के भेंट चढ़ गया है। आज उस परिवार को अपने ही आशियाने को अपने ही हाथों से तोड़ना पड़ रहा है। इस संदर्भ में ग्रामीण बताते हैं कि हम लोग पिछले कई वर्षों से कटाव से परेशान हैं। लेकिन अबतक प्रशासनिक गतिविधि नदारद है। चुनाव के समय में केवल नेता पहुंचकर वोट लेकर चले जाते हैं। लेकिन हम लोगों का दुख दर्द कोई नहीं सुनता है। 

बताते चलें कि पिछले कई दिनों से अमदाबाद प्रखंड के खट्टी भवानीपुर पंचायत अंतर्गत बबला बन्ना गांव में भीषण कटाव हो रहा है। कटाव की जद में प्राथमिक विद्यालय बबला बन्ना,उत्क्रमित मध्य विद्यालय बबला बन्ना ,खट्टी किशनपुर बबला बन्ना विद्यालय, मध्य विद्यालय खट्टी टोला जो 4 विद्यालय एक ही विद्यालय भवन में संचालित हो रहा था।  लेकिन पिछले 3 दिनों से हो रहे कटाव के कारण आज रात विद्यालय का पूरा भवन गंगा की गोद में समा गया। फिलहाल पीड़ित परिवार अपने अपने आशियाने को अपने ही हाथों से तोड़ते नजर आए। 

कई परिवार अपने घरों को उजाड़ कर दूसरी जगह जाने को मजबूर हो गए हैं। नाव के सहारे अपने सामान को लादकर दूसरी जगह जा रहे हैं। इस कटाव से पीड़ित परिवार का कहना है कि अब हम लोग कहां जाएंगे कहां रहेंगे। इसका कोई ठिकाना नहीं है और ना ही कोई देखने वाला है। बबला बन्ना गांव में स्थित पिछले कई वर्षों से सरकारी मदरसा चल रहा था, जो वर्तमान समय में कटाव की जद में है। लोगों को अब चिंता सताने लगी है कि घर के साथ-साथ उनका मदरसा भी कट जाएगा। जबकि विद्यालय पूरी तरह कटकर गंगा की गोद में समा गया। लेकिन दुख की बात यह है कि अब तक सरकारी स्तर पर कोई देखने वाला नही पहुंचा है।

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News