नवगछिया में गंगा का कटाव जारी, कई गावों में दहशत का माहौल

नवगछिया में गंगा का कटाव जारी, कई गावों में दहशत का माहौल

NAVGACHHIA : नवगछिया अनुमंडल के इस्माइलपुर बिंद टोली के बीच स्थित स्पर संख्या छह के अप स्ट्रीम में शुक्रवार को भी कटाव जारी रहा. ध्वस्त हुए भाग को एनसी में बालू भरी बोरियाँ डाला जा रहा है. वहीं कई हाथी पांव भी डालें गए हैं. उधर ग्रामीण सह कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष शंकर सिंह अशोक ने तटबंध का निरीक्षण करने के बाद बताया की सरकारी पैसे का सिर्फ दुरुपयोग हुआ है. 

अगर कटाव रोधी काम सही से हुआ होता तो इस तरह कटाव नहीं होता. स्थिति बहुत ही भयावह होता जा रहा है. एंटीरोजन काम के नाम पर सिर्फ लूट मचा कर रखा हैं. गौरतलब है की यदि स्पर संख्या 6 कटता है तो इस कटाव में गोपालपुर थाना के साथ साथ प्रखंड मुख्यालय, सैदपुर पंचायत, तीन टंगा करारी पंचायत, गोपालपुर डिम्हा पंचायत, सूक्तियां बाजार पंचायत और कमला कुंड पचायत के लगभग 40 हजार आबादी अपने घर से बेघर होने को विवश हो जाएगी. 

पहले भी दो पंचायत कमलकुंड पंचायत और बुधहुचक के कई घर गंगा में समा गए है. साल दर साल इस्माइलपुर पंचायत में पिछले कई दशकों से सरकार यहां अरबों रुपए खर्च करती आ रही है. लेकिन गंगा के कटाव को रोकने में अक्षम साबित हो रही है. 

जबकि इस बार एंटीरोजन कार्य में भागलपुर लोकसभा सांसद अजय मंडल ने लगातार यहां के काम पर सवाल उठाए. लेकिन उसके बाद भी काम में तनिक भी सुधार नहीं हुआ है. इसी स्पर में पिछले कुछ दिनों पूर्व दरार आई हुई थी और सही काम नहीं होने के कारण गोपालपुर प्रखंड अध्यक्ष शंकर सिंह अशोक और सैकड़ों ग्रामीणों ने कार्य के विरूद्ध धरना भी दिया था. लेकिन विभाग के अधिकारी के कान पर जू तक नहीं रेंगा. काम में अनियमितता ही अनियमितता होती गई. 

नवगछिया से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News