बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब गया,नवादा और राजगीर के लोगों को पीने के लिए मिलेगा गंगाजल, 190 किमी लंबी पाइप लाइन बिछेगी

अब गया,नवादा और राजगीर के लोगों को पीने के लिए मिलेगा गंगाजल, 190 किमी लंबी पाइप लाइन बिछेगी

PATNA: पटना से गंगा जल को दक्षिण बिहार के 3 जिलों में ले जाया जाएगा।यह सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है।पटना से गंगाजल को नवादा गया और राजगीर ले जाने को लेकर सरकार कोशिश में है। जल संसाधन विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है।

गंगा नदी के पानी को पेयजल के रुप में राजगीर, नवादा और गया तक पाइप लाइन के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। इस संबंध में जल संसाधन विभाग ने सीएम नीतीश के सामने अपनी प्रस्तुति दी है। इस वाटर प्रोजेक्ट के लिए सड़क के किनारे पाइप ले जाया जाएगा, जिसके लिए 190.90 किलोमीटर की दूरी होगी।

हथीदह से सरमेरा, बरबीघा, गिरियक तक पाइप जाएगी। पाइप लाइन गिरियक से वाणगंगा होते हुए तपोवन, जेठिया, दशरथ मांझी होते हुए मानपुर पहुंचेगा।  पीने के पानी के लिए 90 एमसीएम तक के स्टोरेज की व्यवस्था की जाएगी और टाउन वाइज सेलेक्टेड स्टोरेज टैंक भी बनाया जाएगा।

सीएम नीतीश ने कहा है कि बिहार सरकार का लक्ष्य लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। गया और राजगीर में भूजल स्तर में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए काम किया जाएगा ताकि लोगों को वहां पेयजल की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।

Suggested News