बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इस गाँव में लोगों को कोरोना नहीं, वैक्सीन और मास्क से लगता है डर, पढ़िए पूरी खबर

बिहार के इस गाँव में लोगों को कोरोना नहीं, वैक्सीन और मास्क से लगता है डर, पढ़िए पूरी खबर

GAYA : जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर शेरघाटी अनुमंडल के श्रीरामपुर पंचायत में 80 घरों का एक गांव शेरपुर है. इस गांव में कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीणों में डर नहीं है. गांव में लोग बेपरवाह और बिना मास्क के गांव में घूमते, टहलते और एक जगह सभी बैठ कर बात करते नजर आते है. वंही गांव के छोटे छोटे बच्चे भी गांव में बिना मास्क के खुले में खेलते दिखते है. इस गांव में रहने वाले ग्रामीणों ने बताया की वे लोग कोरोना को नही मानते है और ना ही गांव में मास्क लगा कर रहते है. कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगो मे यैसा अफवाह फैला है कि जिसे शायद हीं कोई दूर कर सके. ग्रामीण बताते है की बुखार या कोरोना होगा. तभी न वैक्सीन लेंगे. आज तक कभी किसी ने वैक्सीन नही लिया है. उन्होंने कहा की जो लोग वैक्सीन का दूसरा डोज लिए है. उनलोगो की भी तो मौत हो रही है तो यह वैक्सीन लेने से क्या फ़ायदा होगा. जो भी हो जाये लेकिन कोरोना वैक्सीन नहीं लेंगे. वहीँ गांव के कुछ ग्रामीणों ने बताया की सरकार ने अभी नकली वैक्सीन निकाली है. जिससे लोग मर रहे है तो कुछ ने नपुंसक होने का खतरा भी बताया है. कुछ भी हो जाय. लेकिन वैक्सीन नही लेंगे. ज्ञात हो की इस गांव के लोगों में कोरोना वैक्सीन के प्रति इतना अंध विश्वास और भ्रांति फैला है कि वे कोरोना वैक्सीन किसी भी हालत में नही लेंगे. इस गॉव के महादलित बस्तियों में किसी अनजान को देख यह समझ जा रहे है कि कोरोना वैक्सीन देने वाला आया है. खासकर महिलाएं भागती दिखती हैं। लाख समझाने की कोशिश की गई, लेकिन कुछ भी समझने को तैयार नहीं है।

गांव के जीविका की सचिव सविता देवी ने बताया की गांव के लोग वैक्सीन लेने के लिए तैयार नहीं है और गांव से हॉस्पिटल भी दूर है। उन्होंने कहा की गांव में अभी तक किसी ने भी कोरोना वैक्सीन नहीं लिया है। हम भी अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लिए है। लेकिन गांव वालो को वैक्सीन लेने के लिए समझा रहे है। 

पंचायत के मुखिया संजय कुमार सिंह ने बताया की यहां के ग्रामीणों में कोरोना वैक्सीन को लेकर गलत भ्रांतियां फैली है की वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद भी लोग बीमार हो जा रहे है और उनकी मौत भी हो रही है। हालाँकि जनप्रतिनिधियो के द्वारा ग्रामीणों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा की प्रशासनिक स्तर से ऐसे क्षेत्रों प्रचार प्रसार नहीं की जा रही है। मास्क के प्रति भी गलत अफवाह है कि इससे ऑक्सीजन लेवल कम जाता है।

इस संबंध में शेरघाटी अनुमंडल के एसडीओ उपेंद्र पंडित ने बताया कि कोरोना को लेकर अनुमंडल स्तर से लॉक डाउन का अनुपालन कराया जा रहा है। वैक्सीन के लिए लोगो को जानकारी दी जा रही है । जागरूकता पर कहा कि कुछ लोगो में भ्रांतियां है उसके लिए माइकिंग कराई जा रही है। इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियो व प्रशासनिक  स्तर से भी जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट


Suggested News