पटना एयरपोर्ट के 10 किलोमीटर दायरे में नहीं जमा होगा कूड़ा, आयुक्त कुमार रवि ने दिया आदेश

पटना एयरपोर्ट के 10 किलोमीटर दायरे में नहीं जमा होगा कूड़ा, आयुक्त कुमार रवि ने दिया आदेश

पटना. पटना आयुक्त सह विमानपत्तन पर्यावरण प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कुमार रवि ने पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी मावजीत सिंह ढिल्लो समेत सहित कई अधिकारियों के साथ पटना एयरपोर्ट के सभाकक्ष में विमानपत्तन पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक की। इस दौरान कुमार रवि ने कहा कि जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर सुरक्षित एयर ट्रैफिक सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए सभी स्टेकहोल्डर्स के बीच अंतर्विभागीय समन्वय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट सार्वजनिक सुविधा का अत्यंत महत्वपूर्ण केन्द्र है तथा प्रशासन के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसके लिए पर्यावरणीय प्रबंधन एवं सतत विकास के मूलभूत सिद्धांतों को ध्यान में रखना पड़ेगा। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को हवाई अड्डे के 10 किलोमीटर के दायरे में कूड़ा निस्तारण का भी आदेश दिया। 

इस दौरान आयुक्त रवि ने पूर्व की बैठक में लिए गए निर्णयों के अद्यतन प्रगति का जायजा लिया । इसमें नागर विमानन विभाग के निदेशक ने पावर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से एयरपोर्ट की सुरक्षा एवं विकास के बारे में जानकारी दी। पटना एयरपोर्ट के चल रहे विस्तार एवं विकास कार्यों के मद्देनजर यातायात प्रवाह प्रबंधन एवं जलनिकासी मुद्दों पर विस्तार से विमर्श किया गया। चिड़ियाघर क्षेत्र के पेड़ों की छंटाई, बिहटा एयरफोर्स स्टेशन परिसर से नीलगायों का स्थानान्तरण, पटना एयरपोर्ट के नजदीक कूड़े का उचित निस्तारण, उचित प्रकाश व्यवस्था सहित सभी सुरक्षात्मक कार्य-बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। सुगम यातायात के लिए एयरपोर्ट के प्रस्तावित नये प्रवेश एवं निकास के बारे में निदेशक ने विस्तार से बताया।

एयरपोर्ट के 10 किलोमीटर दायरे में कूड़ा जमा नहीं होगा

आयुक्त रवि ने नगर आयुक्त को आगामी मॉनसून सीजन को ध्यान में रखते हुए पटना एयरपोर्ट क्षेत्र में जल-जमाव से बचाव के लिए निरोधात्मक कार्रवाई करने तथा ड्रेनेज सिस्टम को सुदृढ़ रखने का निदेश दिया। उन्होंने ने कहा कि विमानों एवं यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह आवश्यक है कि पटना एयरपोर्ट के आस-पास के क्षेत्रों में पक्षियों के आकर्षण के स्रोत को कम किया जाए । उन्होंने नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को हवाई अड्डा के 10 किलोमीटर क्षेत्र में कूड़े का समुचित निस्तारण करने एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया, ताकि बर्ड-हीट की घटना पर नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने कूड़ों का डोर-टू-डोर संग्रह करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि पटना एयरपोर्ट के समीप के क्षेत्र में गंदगियों का संग्रह नहीं होने दें।

रवि ने कहा कि पथ निर्माण विभाग, पटना नगर निगम, वन एवं पर्यावरण विभाग, नगर विकास विभाग, पटना पुलिस, यातायात, जैविक उद्यान, विद्युत विभाग सहित सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए पटना हवाई अड्डा पर सुरक्षित एयर ट्रैफिक के लिए अपेक्षित कार्यों का ससमय सम्पादन करना होगा। उन्होंने कहा कि फ्लाईट सुरक्षा के लिए नियमित अंतरालों पर पेड़ों की छंटाई किया जाना आवश्यक है। उन्होंने चिड़ियाघर क्षेत्र के अंदर पेड़ों की छंटाई के लिए एक त्रि-सदस्यीय कमिटि का गठन किया, जिसमें संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक, एयरपोर्ट के प्रतिनिधि तथा जिला प्रशासन के प्रतिनिधि रहेंगे। संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक शीघ्र एक बैठक बुलाएंगे एवं विधिवत प्रस्ताव उपस्थापित करेंगे।

आयुक्त रवि ने बिहटा एयरफोर्स स्टेशन परिसर से नीलगायों की समस्या को दूर करने के लिए वायुसेना, वन विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों को इनके स्थानान्तरण पर अपेक्षित कार्रवाई करने का निदेश दिया। वहीं नागर विमानन विभाग के निदेशक ने कहा कि पटना एयरपोर्ट परिसर से लगभग 30 आवारा कुत्तों को हटाकर पटना नगर निगम ने एयर ट्रैफिक सुरक्षा में अहम योगदान दिया है। रवि ने इसपर लगातार निगरानी रखने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि डॉग स्क्वायड समय-समय पर पटना हवाई अड्डा का भ्रमण करती रहेगी ताकि कोई आवारा कुत्ता परिसर में न रहे। 

निदेशक ने भविष्य में यातायात प्रवाह नियंत्रण के लिए एयरपोर्ट के वर्तमान निकास बिन्दु से सर्पेन्टाईन नाला तक स्टौर्मवाटर ड्रेनेज सिस्टम में पूर्ण रूपान्तरण की आवश्यकता बताई। वहीं आयुक्त रवि ने पटना नगर आयुक्त एवं अपर समाहर्त्ता, पटना को योजनाबद्ध ढंग से सक्षम पदाधिकारी से अनुमोदन प्राप्त कर स्टोर्मवाटर ड्रेनेज सिस्टम में सुधार के लिए कार्रवाई करने को कहा। रवि ने कहा कि हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति के दिशा-निदेशों के अनुरूप सभी पदाधिकारियों को सुरक्षित यातायात प्रबंधन एवं एयर ट्रैफिक सुरक्षा सुनिश्चित करना होगा।

बैठक में ये रहे मौजूद

इस बैठक में पटना के डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो, पटना नगर निगम के नगर आयुक्त अनिमेश कुमार पाराशर, नागर विमानन विभाग (पटना विमानपत्तन) के निदेशक अंचल प्रकाश सहित कई अधिकारी शामिल थे।

Find Us on Facebook

Trending News