बेपटरी होते-होते रह गई गरीब रथ एक्सप्रेस, पाटलीपुत्र एक्सप्रेस का इंजन भी हुआ फेल

बेपटरी होते-होते रह गई गरीब रथ एक्सप्रेस, पाटलीपुत्र एक्सप्रेस का इंजन भी हुआ फेल

MOKAMA : बिहार में शनिवार शाम बड़ा रेल हादसा होने से बच गया। मोकामा के पास भागलपुर-आंनद विहार गरीब रथ एक्स्प्रेस बेटपटरी होते-होते रह गई। बताया गया ट्रेन पटरी पर खड़े एक ट्रैक्टर की ट्रॉली से टकरा गई। जिसके बाद ट्रॉली ट्रेन के इंजन के साथ घसीटती रही। इंजन के ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। वहीं दूसरी तरफ मोकामा के पास ही पाटलीपुत्र एक्सप्रेस का इंजन फेल हो गया। जिसके कारण ट्रेन लगभग 20 मिनट तक रुकी रही।

गरीब रथ के ट्रैक्टर ट्रॉली से टकराने की घटना ममरखाबाद हॉल्ट की बताई गई है। यहां  पर प्लेटफॉर्म निर्माण का काम चल रहा है, जिसको लेकर यहां ट्रैक्टर की ट्रॉली पर मिट्टी लायी गयी थी। इस दौरान ट्रॉली को वहीं पटरी पर छोड़कर चालक ट्रैक्टर लेकर चला गया था। जब ट्रेन तेजी से यहां पहुंची तो वह ट्रॉली से टकरा गई और यह हादसा हो गया।

अप लाइन से गुजर रही गरीब रथ से ट्रॉली टकराने के बाद इंजन में फंस गयी। और करीब 500 मीटर तक ट्रेन में फंसी रही. इसके बाद चालक ने आपात ब्रेक लगा कर ट्रेन की रफ्तार को कम किया। इस बीच झटका लगने पर इंजन से ट्रॉली अलग हो गयी। इसके बाद करीब आधे घंटे तक ट्रेन पंडारक स्टेशन के आउटर सिग्नल पर रुकी रही। चालक ने इंजन की तकनीकी जांच के बाद ट्रेन को रवाना किया। बताया जा रहा है कि चालक की सूझबूझ से हादसा टल गया। इधर, इस घटना के बाद ट्रैक्टर का मालिक क्षतिग्रस्त ट्रॉली लेकर घटनास्थल से फरार हो गया. आरपीएफ ट्रॉली के मालिक का पता लगाने में जुट गयी है.

दस मिनट पहले मोकामा से खुली थी ट्रेन

रेल कर्मियों ने बताया कि मोकामा से ट्रेन शाम के करीब 4:45 बजे खुली थी और यह हादसा शाम के 4:55 बजे के आसपास हुआ। ट्रॉली के अचानक टकरा जाने से जोरदार आवाज हुई। इससे ट्रेन में सवार यात्री घबरा गये। तकरीबन पांच मिनट तक यात्रियों की सांसें अटकी रहीं। ट्रेन के रुकने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली।

पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का इंजन हुआ फेल

वहीं मोकामा स्टेशन पर पटना से हटिया जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का इंजन फेल हो गया। इसको लेकर ट्रेन एक घंटा 20 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही. बाद में क्यूल से दूसरा इंजन मंगाया गया। तब जाकर ट्रेन रवाना हुई. इस बीच झाझा मेमू, कोशी एक्सप्रेस को चार नंबर प्लेटफॉर्म से निकाला गया। वहीं, पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में सवार यात्री परेशान रहे. बताया जा रहा है कि ट्रेन के इंजन में बाढ़ स्टेशन के बाद ही खराबी आ रही थी. किसी तरह चालक ने ट्रेन को मोकामा तक पहुंचाया, जिसको लेकर मोकामा में ट्रेन 13 मिनट लेट हो गयी थी।


Find Us on Facebook

Trending News