दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, सिर्फ यह दो लोग उनसे कमाई में आगे

दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, सिर्फ यह दो लोग उनसे कमाई में आगे

PATNA : अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) के मामले में नया रिकॉर्ड बना दिया है. ब्लूमबर्ग के इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अडानी ऐसा करने वाले पहले एशियाई कारोबारी है।

सिर्फ एलन मस्क और  जेफ बेजोस से पीछे

ब्लूमबर्ग इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, अडानी ने अब Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ दिया है। इंडेक्स के अनुसार, अडानी की नेटवर्थ बढ़कर फिलहाल 137.4 बिलियन डॉलर हो चुकी है। अब अडानी समूह के चेयरमैन से आगे सिर्फ टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Amazon Founder Jeff Bezos) हैं। मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Networth) अभी 251 बिलियन डॉलर है, जबकि बेजोस (Jeff Bezos Networth) के पास फिलहाल 153 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।


बिल गेट्स को भी छोड़ा पीछे

गौतम अडानी ने बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को पिछले महीने पछाड़ कर इस लिस्ट में चौथा स्थान हासिल किया था. गेट्स ने पिछले महीने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा समाजसेवा के कार्यों के लिए दान किया था, जिससे उनकी नेटवर्थ (Biill Gates Networth) एक झटके में काफी कम हो गई थी. दूसरी ओर अडानी की कंपनियों ने शेयर बाजार को मात देते हुए लगातार अच्छा परफॉर्म किया है, जिससे उनकी नेटवर्थ बढ़ी है. अभी गेट्स की नेटवर्थ कम होकर 117 बिलियन डॉलर रह गई है।

बिजनेस के मोर्चे पर भी गाड़ रहे झंडे

आज से कुछ साल पहले भले ही दुनिया में काफी सारे लोग उनका नाम नहीं जानते होंगे, लेकिन अभी पूरी दुनिया उन्हें जान चुकी है। गौतम अडानी के लिए बिजनेस के मोर्चे पर भी पिछले कुछ महीने शानदार साबित हुए हैं। इस दौरान उन्होंने  एक के बाद कई अहम डील की। अभी हाल ही में अडानी का नाम मीडिया कंपनी एनडीटीवी की हिस्सेदारी खरीदने के प्रयास के कारण चर्चा में था। 

एक के बाद कई बड़े डील

मई महीने में गौतम अडानी की कंपनी ने होल्सिम का भारतीय सीमेंट कारोबार खरीदने का ऐलान किया था. यह डील 10.5 बिलियन डॉलर में हुई थी. इस डील से अडानी समूह एक झटके में भारतीय सीमेंट बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गया. अडानी की कंपनी अडानी पावर ने इसी महीने थर्मल पावर प्लांट ऑपरेटर डीबी पावर को 7,017 करोड़ रुपये में खरीदने का ऐलान किया था

 

Find Us on Facebook

Trending News