हो गया फैसला, अगले साल आईपीएल में खेलेगी लखनऊ और अहमदाबाद की टीम, दो टीमों के आने से बीसीसीआई हो गया मालामाल

हो गया फैसला, अगले साल आईपीएल में खेलेगी लखनऊ और अहमदाबाद की टीम, दो टीमों के आने से बीसीसीआई हो गया मालामाल

DESK : विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट लीग टूर्नामेंट आईपीएल के अगले सीजन के लिए दो नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। प्रतियोगिता में पहली बार यूपी की राजधानी से कोई टीम हिस्सा लेगी। वहीं एक टीम अहमदाबाद की होगी।  सोमवार को दुबई में दो नई टीमों के लिए बोली लगाई गई, जिसमें अहमदाबाद और लखनऊ के नाम का ऐलान हुआ है. 

 बीसीसीआई को इन दो टीमों से 12 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हुई है, जबकि बोर्ड को उम्मीद थी कि इससे 10 हजार करोड़ रुपए की कमाई हो सकती थी, लेकिन बोली इससे अधिक चली गई। इनमें लखनऊ के लिए संजीव गोयनका ग्रुप की ओर से 7090 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है, जबकि अहमदाबाद के लिए 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है, जो कि विदेशी कंपनी सीवीसी ग्रुप ने लगाई है। बीसीसीआई ने कहा, ' बीसीसीआई को सफल बोलीदाताओं (निश्चित दस्तावेज और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने पर निर्भर) की घोषणा करने की खुशी है।  बोर्ड ने कहा कि आईपीएल के 2022 सत्र में 10 टीमें होंगी और 74 मैच खेले जाएंगे।

गोयनका बनाएंगे लखनऊ की टीम

आईपीएल में दूसरी बार हाथ आजमा रहे गोयनका ग्रुप ने ऐलान कर दिया है कि वह लखनऊ की एक टीम बनाएगी। इस दौरान 7000 करोड़ की बोली लगाने पर गोयलका  की तरफ से बताया गया किव्यावहारिक होगा तो गोयनका ने कहा, ‘हमारा मानना है कि भविष्य में मूल्यांकन में इजाफा होगा. हमने जो निवेश किया है, वह 10 साल में कई गुना बढ़ सकता है। वह घरेलू टीम के रूप में लखनऊ को हासिल करके खुश हैं। क्योंकि आरपीएसजी समूह के व्यावसायिक हित उत्तर प्रदेश में हैं. उन्होंने कहा, ‘हम ग्रेटर नोएडा में विद्युत वितरण करते हैं. राज्य में हमारे कई स्पेंसर स्टोर हैं. इसलिए हमारा मानना है कि इससे हमें राज्य से जुड़ने में मदद मिलेगी और हम इसे लेकर उत्सुक हैं.’

आईपीएल की नई टीम पर बोले गांगुली

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को खुशी है कि आईपीएल का विस्तार हो रहा है। उन्होंने बयान में कहा, 'आईपीएल अब भारत के दो नए शहरों लखनऊ और अहमदाबाद में होगा। इतने अधिक मूल्यांकन पर दो नई टीमों को शामिल होते हुए देखना शानदार है और यह हमारे क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र की क्रिकेट और वित्तीय मजबूती को दिखाता है।  

कौन-कौन था रेस में?

आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए कई नाम सामने आए थे. RPSG के संजीव गोयनका, मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र फैमिली, नवीन जिंदल, अडानी ग्रुप, कोटाक ग्रुप, सीवीसी पार्टनर, ग्रुप-एम, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण समेत कई नाम नई टीमों को खरीदने की रेस में थे। लेकिन अंत में गोयनका ग्रुप और सीवीसी पार्टनर ने बाज़ी मार ली। 

दूसरी बार आईपीएल में होगी 10 टीमें

ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, इससे पहले 2011 में ऐसा हो चुका है. तब पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था. कोच्चि को एक सीजन के बाद ही हटा दिया गया था क्योंकि कुछ विवाद हुआ था. लेकिन 2014 के बाद से ही आईपीएल में फिर से 8 टीमों की वापसी हो गई थी.

 

Find Us on Facebook

Trending News