बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने खेल विभाग के प्रधान सचिव को भेजा गांधी मैदान विकास समिति का प्रस्ताव, विकास के लिए एक बार में खर्च हो सकेंगे 5 लाख रूपये

 गया डीएम ने खेल विभाग के प्रधान सचिव को भेजा गांधी मैदान विकास समिति का प्रस्ताव, विकास के लिए एक बार में खर्च हो सकेंगे 5 लाख रूपये

GAYA : गांधी मैदान, गया के विकास एवं अनुरक्षण के लिए ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा गांधी मैदान विकास समिति का प्रस्ताव प्रधान सचिव खेल विभाग को भेजा गया है। पटना गांधी मैदान के तर्ज पर गया गांधी मैदान को रख रखाव (मेंटेनेंस) हेतु कमिटी गठन के अनुमोदन हेतु प्रस्ताव भेजा गया है।  

तत्काल समय मे किसी प्रकार का भी मेंटेनेंस नही होने के कारण स्थानीय लोगों के द्वारा गांधी मैदान में सुबह एवं शाम में भ्रमण (मॉर्निंग एव इवनिंग वाक) किया जाता है, उन्हें काफी दिक्कत होता है। साथ ही विभिन्न प्रकार के कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए, खेल एवं संस्कृति के विकास आदि कार्यों के लिए भी गांधी मैदान का उपयोग किया जाता है। ऐसी स्थिति में आम जन मानस को सुविधा मुहैया कराने एवं इसके समुचित रख रखाव की व्यवस्था तथा अवसंरचनात्मक विकास की आवश्यकता महसूस की गई। 

संरचनाओं को बेहतर बनाने एव डेली मेंटेनेंस की आवश्यकता है। इसी क्रम में समिति के इस प्रस्ताव के अंतर्गत शासी निकाय एवं कार्यपालक समिति के गठन का प्रस्ताव आदर्श उपविधि के माध्यम से विभाग को उपलब्ध कराया गया है। शासी निकाय के अध्यक्ष प्रमंडलीय आयुक्त, मगध प्रमंडल होंगे। जबकि कार्यपालक समिति के अध्यक्ष जिला पदाधिकारी गया होंगे।

गांधी मैदान के सतत अनुरक्षण के लिए कार्यपालक समिति को 5 लाख तक की राशि एक बार में खर्च करने के लिए प्राधिकृत करने का प्रस्ताव है। 5 लाख से ऊपर के खर्च की स्थिति में भवन निर्माण विभाग से कार्य करवाने का प्रस्ताव दिया गया है। आदर्श उपविधि एवं समिति के गठन का प्रस्ताव खेल विभाग को उपलब्ध कराया गया है तथा जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा इसके त्वरित क्रियान्वयन के लिए व्यक्तिगत रूप से अनुश्रवण किया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द उक्त प्रस्ताव अनुमोदन हो जाये।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Suggested News