विधानसभा चुनाव को लेकर गया पहुंची अर्द्धसैनिक बलों की 30 कंपनियां, मगध प्रमंडल के 26 विधानसभा क्षेत्र में होंगे तैनात

विधानसभा चुनाव को लेकर गया पहुंची अर्द्धसैनिक बलों की 30 कंपनियां, मगध प्रमंडल के 26 विधानसभा क्षेत्र में होंगे तैनात

GAYA : शांतिपूर्ण और हिंसामुक्त चुनाव के लिए बिहार आ रहे अर्द्धसैनिक बलों को सभी जिलों में प्रतिनियुक्त किए जाने का कार्य आज से शुरू किया गया. मगध प्रमंडल के सभी जिलों में अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा. क्षेत्रफल व संवेदनशील इलाकों के हिसाब सभी जिलों में जहां जितनी कंपनियों की जरूरत होगी, वहां उन्हें तैनात किया जाएगा. गया जंक्शन पर फोर्स स्पेशल ट्रेन से बलों के साथ अधिकारियों का आना यहाँ शुरू हो चुका है. जिसमें तैनात किए जाने वाले विभिन्न कंपनियों के फोर्स का आगमन लगातार जारी है. 

अब तक गया जंक्शन पर कुल 30 कंपनियाँ पहुंच चुकी है. इनके स्वागत के लिए 159 बटालियन सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान मौजूद हैं. सेंट्रल पैरामिलेट्री फोर्स कुल 30 कंपनियां मगध प्रमंडल के विभिन्न जिलों में तैनात होगी. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में चुनाव से पहले सरगर्मियां तेज हो चुकी है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए किया गया है, ताकि चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो सके. वही सीआरपीएफ असम के द्वितीय कमान अधिकारी नीरज ने बताया कि 159 सीआरपीएफ मुख्यालय द्वारा स्वागत में बहुत ही अच्छी व्यवस्था की गई है. इसके लिए उन्होंने आभार व्यक्त किया है. 

नक्सल इलाकों में खास चौकसी

राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों में भी इन बल के अधिकारियों व जवानों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. गया, औरंगाबाद, नवादा,अरवल और जहानाबाद ऐसे जिले हैं जहां नक्सलियों का प्रभाव ज्यादा माना जाता है. इन जिलों में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए अबतक बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती होती रही है. यहां पहले से भी सीआरपीएफ और एसएसबी की कई कंपनियां नक्सल विरोधी अभियान के तहत तैनात हैं. 

अब तक चुनाव के पूर्व 20 कंपनी तैनात हो चुकी है. जिनमें 2 महिला कंपनी भी शामिल है. इस दौरान हौसला अफजाई के लिए 159 बटालियन सीआरपीएफ के कमांडेंट डॉ निशित कुमार पहुंचे. इस मौके पर 159 बटालियन सीआरपीएफ के द्वितीय कमान अधिकारी सोहन सिंह, डिप्टी कमांडेंट मोतीलाल, सहायक कमांडेंट दिलीप कुमार सहित अन्य मौजूद थे. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News