पटना में 20 बीघा गेंहूँ की फसल में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

पटना में 20 बीघा गेंहूँ की फसल में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

PATNA : बिहार में जैसे जैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है. उसके साथ ही अगलगी की घटनाएं भी सामने आ रही है. ताजा मामला पटना से सटे मसौढ़ी में सामने आया है. जहाँ गेंहूँ की फसल में आग लग गयी. मिली जानकारी के अनुसार करीब 20 बिगहे का गेंहू का फसल जल कर राख हो गया है. 

इस घटना की सूचना अग्निशमन विभाग को दी गयी. जिसके बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया. लेकिन आग इतना भीषण था की अग्निशमन विभाग के कर्मियों को काफी मशक्कत करना पड़ा. इसके बाद जाकर आग पर काबू पाया गया. उधर इस घटना के बाद किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गयी है. कई किसानों के आँखों में आंसू तक आ गए. 

उधर लखीसराय जिले के हलसी प्रखंड के गेरुआ पुरसंदा पंचायत के खैरमा ग्राम निवासी नवीन कुमार एवं संजीव कुमार के गेहूं खेत में अचानक से आग लग गई. आग की लपटें इतनी तेज थी कि देखते ही देखते गेहूं की सारी फसल जलकर राख हो गई. पीड़ित किसान नवीन कुमार ने बताया कि दोपहर का समय था और सभी लोग पूरे परिवार के साथ घर में  थे. गांव में आग लपटों से उठती धुये को देख कर ग्रामीण इकट्ठा हुए और आग पर काबू पाने के लिए सभी ग्रामीणों ने मिलकर ट्यूबेल के पानी से  घंटों मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पाया. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुका था और नवीन कुमार एवं संजीव कुमार के गेहूं का फसल पूरी तरह जलकर राख हो गया. अगर समय रहते आग पर काबू नहीं हो पाता तो सैकड़ों  बीघे में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक हो जाती. 

इस दौरान अपनी मेहनत को इस तरह आग में जलता हुआ देख इन परिवार के लोगों ने अपना सिर पीट लिया. पीड़ित परिवार का कहना था कि अब गुजर के लिए कोई व्यवस्था नहीं है. वहीं आग लगने की घटना की सूचना को लेकर अंचलाधिकारी विवेक कुमार ने बताया कि घटनास्थल पर संबंधित कर्मचारी को भेज कर आग में कितना नुकसान हुआ है. इसका आकलन करवा कर  कृषि विभाग को भेजा जाएगा. 

पटना से सुजीत कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News