जॉर्ज फर्नांडिस के निधन से बिहार में शोक की लहर, याद करते हुए रो पड़े नीतीश कुमार

PATNA : अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे प्रखर समाजवादी नेता और एनडीए के पूर्व संयोजक जॉर्ज फर्नांडिस के निधन से बिहार में शोक की लहर दौड़ गई है। वैसे तो जॉर्ज फर्नांडिस रहने वाले कर्नाटक के थे लेकिन उनकी राजनीतिक जिंदगी में बिहार की अहम भूमिका रही है। जॉर्ज फर्नांडिस बिहार के मुजफ्फरपुर से चार बार सांसद रहे। मुजफ्फरपुर के अलावा जॉर्ज फर्नांडिस नालंदा से भी सांसद बने। जॉर्ज फर्नांडिस को बिहार के लोग जार्ज साहेब कहा करते थे।

जब रो पड़े नीतीश...

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व रक्षा मंत्री, प्रख्यात समाजवादी एवं प्रखर मजदूर नेता जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक प्रकट किया है। साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन पर बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है। नीतीश अपने पूर्व सहयोगी को याद करते हुए रो पड़े।

इससे पहले पूर्व रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस के निधन के बाद जदयू प्रदेश कार्यालय में शोक सभा का आयोजन किया गया ।जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ,विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी ,जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह सहित बिहार सरकार के कई मंत्री एवं पार्टी नेताओ ने जार्ज फर्नांडिस के चित्र पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किया। जार्ज फर्नांडिस के निधन से बिहार के मुख्यमंत्री काफी गमगीन दिखे सीएम नीतीश की आंखे नम थी। 

सीएम नीतीश ने कहा -जार्ज साहब के निधन से हम सभी लोग काफी मर्माहत हैं। यह तो नियति की बात है पिछले कुछ वर्षों से उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था। जिस तरह वह बीमार थे उनके निधन से एक तरह मुक्ति है। जो योगदान जॉर्ज साहब का इस देश की राजनीति के लिए रहा है जो कुछ उन्होंने समाज के सेवा के लिए किया है वह   सदैव याद रहेगा। समाजवादी विचारधारा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता सदैव रही।उन्होंने अपने युवा अवस्था से ही लोगो की लड़ाई लड़ी।उनका जो योगदान रहा है चाहे वह संसद में रहे या सरकार में और उनकी जो भूमिका रही वह कभी भुलाया नहीं जा सकता। वह लोगो के हक की लड़ाई मजबूती से लड़ते थे जो उनका संधर्ष था इमरजेंसी के खिलाफ वह सदैव याद रहेगा।

Find Us on Facebook