बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम की लत छुड़ा सकता है ये नया फीचर

आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम की लत छुड़ा सकता है ये नया फीचर

सोशल नेटवर्किंग साइट पर स्क्रोल करते-करते समय कैसे बीत जाता है इसका अंदाज़ा हम नहीं लगा पाते. अब चाहे वो युवा हो या वृद्ध समाज से दूर हो कर हमारा अधिकांश समय फेसबुक इंस्टा और व्हाट्सप्प पर गुजर जाता है. लेकिन फेसबुक और इंस्टा अब इसका भी समाधान निकाल लिया है. अब फेसबुक खुद ही आपके इस लत को छुड़ाने में मदद करेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक 'योर टाइम ऑन फेसबुक' नाम का टूल ला रहा है, और वही दूसरी तरफ इंस्टा 'योर ऐक्टिविटी' नाम का एक टूल ला रहा. ये दोनों फीचर्स आपको ये बता देगा कि आप ऐप पर अपने दिन का कितना समय बिता रहे हैं. आपको बता दें कि ऐसा ही फीचर गूगल ने अगले Android के लिए ऐलान किया है, जबकि ऐपल भी iOS में देने की तैयारी कर रहा है.

इस नए फीचर्स से ये उम्मीद की जा सकती है कि आपकी लत कम होगी और आप समय पर थोड़ा कण्ट्रोल लगा पाएंगे। फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में ये ऑप्शन ऐड किया जाएगा, जहाँ से आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे. यूजर्स को बार चार्ट्स के जरिए यह समझाया जाएगा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर कितना समय बिताया है. ये एक हफ्ते का रिपोर्ट होगा और साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आपने कितने घंटे और मिनट तक फेसबुक इस्तेमाल किया है. ऐसा ही सेटिंग इंस्टा पर भी होगा। 

फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस फीचर में एक लिमिट का भी ऑप्शन दिए जाने की खबर है. इसकी मदद से यूजर अपना टाइम लिमिट भी कर सकते है, और लिमिट खत्म होने पर आपको बताया जाएगा कि आपका टाइम ऑवर हो चुका है. हालांकि अगर आप चाहें तो लिमिट बढ़ा कर या इसे हटा कर फिर से फेसबुक या इंस्टा यूज कर सकते हैं. लेकिन ये आपके लिए एक बड़ा अलर्ट होगा और आप टाइम मैनेजमेंट भी अच्छे से पाएंगे।

फेसबुक और इंस्टाग्राम इसी फीचर के साथ म्यूट नोटिफिकेशन्स का भी अपडेट जारी करेंगे. अपडेट ने के बाद यूजर्स फेसबुक यह अपडेट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म के लिए दिया जाएगा. ऐसा एक फीचर व्हाट्सऐप ने भी ग्रुप चैट में दिया है 

Suggested News