अब आपका सामान घर तक पहुंचाएगा रेलवे, राजधानी पटना में शुरू होगी सुविधा

अब आपका सामान घर तक पहुंचाएगा रेलवे, राजधानी पटना में शुरू होगी सुविधा

PATNA. भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए जल्दी एक नई व्यवस्था की जा रही है इस व्यवस्था में यात्रियों का सामान सीधे उनके घर तक पहुंचाया जाएगा इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

दानापुर रेल मंडल की मानें तो इसकी शुरुआत कर दी गई है और ट्रेन के बर्थ से लेकर घर तक सामान पहुंचाने की जिम्मेदारी के लिए एजेंसी का भी निर्धारण कर लिया गया है। बुक एंड बैगेज्ज डॉट कॉम को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। जंक्शन पर एजेंसी का काउंटर भी शुरू किया जा रहा है फरवरी के अंत तक इस सुविधा की शुरुआत कर दी जाएगी। एजेंसी की तरफ से इसके लिए मोबाइल एप भी बनाए जा रहे हैं। जहां से सामान भेजने के लिए बुकिंग की जा सकेगी.

50 किलोमीटर तक में मिलेगी सुविधा

 ट्रेन के बाद से लेकर घर तक सामान पहुंचाने के लिए 50 किलोमीटर के दायरे तक की सुविधा दी जाएगी।  10 किलोमीटर की दूरी व न्यूनतम 10 किलो के बैग का शुल्क ₹125 होगा। वहीं बर्थ तक सामान ले जाने के लिए कुली का निर्धारित शुल्क भी लगेगा। साथ ही 1 से अधिक लगेज होने पर हर बैग के हिसाब से ₹50 देने होंगे। वहीं एक बार में अधिक से अधिक पांच लगेज ही बुक किए जा सकेंगे।  आपके घर तक पहुंचा या नहीं इसके लिए आप जीपीएस से भी सकेंगे। साथ ही आपके सामान का पूरा बीमा भी मिलेगा

देश में चौथा शहर होगा पटना

देशभर में इस तरह की सुविधा शुरू करने वाला राजधानी पटना चौथा शहर बनेगा. इससे पहले अहमदाबाद में आज से इस सुविधा के शुरू होने की संभावना है। इसके अलावा नागपुर और बेंगलुरु में यह सुविधा प्रदान करने की तैयारी है। हालांकि पूर्वी भारत में पटना जंक्शन पहला स्टेशन होगा।


Find Us on Facebook

Trending News