बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गोल इन्स्टीट्यूट ने किया सेमिनार आयोजन हजारों छात्रों ने लिया भाग , नीट की तैयारी करने वालो छात्रों के लिए दिए महत्वपूर्ण तथ्य...

गोल इन्स्टीट्यूट ने किया सेमिनार आयोजन हजारों छात्रों ने लिया भाग , नीट की तैयारी करने वालो छात्रों के लिए दिए महत्वपूर्ण तथ्य...

PATNA : नीट की तैयारी का महत्वपूर्ण दिशा निर्देश के लिए गोल का सेमिनार आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को तैयारी के दौरान क्या करें क्या न करें ? किस तरीके से तैयारी करें ? अंतिम के दो महिने क्या प्लान होना चाहिए ? इस तरह के अनेकों प्रश्न परेशान करते रहते हैं। सही समय पर सही दिशा निर्देश और उनके मन में उठ रहे प्रश्नों का उचित उत्तर देकर उनके कठिन रास्ते को सुगम बनाया जा सकता है। छात्रों के इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए गोल इन्स्टीट्यूट द्वारा राँची के आई॰ एम॰ ए॰ हाॅल में सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में हजारों छात्रों ने भाग लिया।

छात्रों को दिशा निर्देश देने के लिए एम्स दिल्ली से पढ़ाई कर रहे एवं नीट में आॅल इंडिया 9 रैंक और एम्स में आॅल इंडिया 11 रैंक प्राप्त राज आर्यन सिंह आए थे, जिन्होनें अपने तैयारी के दौरान के अपने अनुभवों को छात्रों के साथ साझा किया। राज आर्यन ने छात्रों को बताया की अंतिम समय में पहले पढ़े गए पुस्तकों से एवं अपने शिक्षकों के द्वारा लिखवाए गए नोट्स से सिर्फ रिविजन करें। साथ ही उन्होनें बताया की अंतिम समय में सेल्पफ स्टाडी और टेस्ट के द्वारा प्रैक्टिस निर्णायक भूमिका निभाते है।

छात्रों को संबोध्ति करते हुए गोल इन्स्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री विपिन सिंह ने कहा कि अगर छात्र प्रत्येक दिन, प्रत्येक सप्ताह और प्रत्येक महीने का लक्ष्य, निर्धारण कर प्रत्येक दिन अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश करें तो मेडिकल के काॅम्पीटीशन में सफलता प्राप्त करना मुश्किल नहीं होगा।

गोल इन्स्टीट्यूट के असिस्टेंट डायरेक्टर रंजय सिंह के टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझाते हुए कहा कि प्रकृति ने सभी छात्रों को दिन रात मिलाकर 24 घंटे का बराबर समय दिया है। इसी समय से जो छात्र ज्यादा समय इस्तेमाल कर लेते हैं वे सफलता की उँचाइयों तक पहुँच जाते हैं। सेमिनार का संचालन गोल इन्सटीट्यूट के आनंद वत्स के द्वारा किया गया जिसमें गोल इन्स्टीट्यूट के नलिन मोहन, के॰ पी॰ सिंह, मोहम्मद दानिस और मिस्टर आतिस के साथ कई अन्य सदस्य उपस्थित थे। 

छात्रों के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

1. एन.सी.ई.आर.टी. की पुस्तकों से करें तैयारी एवं रिविजन

2. छात्र कम और सही पुस्तिकों का चयन करें , छात्र पूर्व पढ़े गए पुस्तकों से ही करें रिविजन

3.  रिजल्ट ओरिएंटेड इन्स्टीट्यूट के मार्गदर्शन में टेस्ट सिरिज के द्वारा करें प्रैक्टिस 

4. ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का करें अभ्यास

5. टेस्ट के द्वारा अपने तैयारी के लेवल का करें जांच

6. हमेशा कूल और काॅन्फीडेन्ट रहें

7. तैयारी के दौरान सकारात्मक सोच जरूरी  


Suggested News