बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'सुशासन की सरकार में असुरक्षित है स्वर्ण व्यवसायी', सात दिनों में लूटे जेवरात बरामद नहीं होने पर पूरे बिहार में होगा आंदोलन

'सुशासन की सरकार में असुरक्षित है स्वर्ण व्यवसायी', सात दिनों में लूटे जेवरात बरामद नहीं होने पर पूरे बिहार में होगा आंदोलन

पटना. पटना के बाकरगंज में स्वर्ण व्यवसायी से करीब 14 करोड़ रुपये लूटने की घटना के बाद पटना में अखिल भारतीय स्वर्णकार संघ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. इस दौरान स्वर्ण व्यवसायियों ने लूटे गये जेवरात को बरामद करने के लिए पुलिस-प्रशासन को सात दिनों का अल्टीमेटम दिया है. वहीं मांग पूरी नहीं होने पर पूरे बिहार में आंदोलने की चेतावनी दी है. इस मौके पर अखिल भारतीय स्वर्णकार महासंघ के प्रदेश महासचिव जीवन कुमार ने कहा कि बिहार में स्वर्णकार समाज के लिए असुरक्षा का माहौल है. उन्होंने कहा कि बिहार में लगातार स्वर्ण व्यवसायी पर हमले हो रे हैं. सरकार व्यसायी को सुरक्षा देने नाकामयाब साबित हो रही है. हाल के दिनों में लूटपाट और हत्या ने व्यवसायियों के मन में डर व्याप्त कर दिया है.

उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में 50 से ज्यादा हमले हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि राजधानी पटना के बाकरंगज जैसे इलाके, जहां हजारों की भीड़ में 14 करोड़ के सोना और ज्वेलरी की लूट की घटना ने 2005 से पहले की जंगलराज की घटना को पूरे बिहार स्वर्ण व्यवसायी वर्ग के मन और जेहन में उस भयंकर याद को ताजा कर दिया है. यहां सबसे ज्यादा भुक्तभोगी बिहार के स्वर्ण व्यवसायी है.

उन्होंने कहा कि 2020 के बाद बिहार में खराब प्रशासनिक रवैये के कारण एक बार फिर बिहार में व्यवसायी वर्ग विशेष कर स्वर्णकार समाज के सामने व्यवसाय करने की चुनौति खड़ा कर दी. पूरे बिहार में एक बाद एक स्वर्णकार पर हमला हो रहे हैं. व्यवसायी जान गंवा रहे हैं. दुकान लूटे जा रही है. वहीं प्रशासन सुरक्षा के नाम पर कागजी खनापूर्ति कर रही है. जहां आम अपराधी को एक बार में लाइसेंसी हथियार बांटे जा रहे हैं. वहीं सुरक्षा और लाइसेंस के लिए आवेदन लेकर व्यवसायी वर्ग महीनों सालों ऑफिस के चक्कर लगा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि बाकरगंज में 14 करोड़ से उपर की हुई डकैती का माल अभी तक बरामद नहीं हुआ है. हाल ही में पटना में नेउरा थाना अंतर्गत 50 लाख से उपर की डकैती हुई, जिसकी कोई बरामदगी अभी तक नहीं हुई है. बिहारशरीफ में लूटपाट के बाद स्वर्णकार व्यवसायी को छह गोली मारी गयी एवं इलाज के लिए पटना ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गयी. हाल ही में पत्रकार नगर थाने में राजमणि ज्वेलर्स में घटना घटी है. हाल ही में खुसरूपुर में भीषण डकैती हुई, जिसमें अभी तक माल बरामद नहीं हुआ है.

 इस प्रेस कॉन्फ्रेस में अखिल भारतीय स्वर्णकार संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद, प्रदेश अध्यक्ष सुरेश प्रसाद साह, प्रदेश महासचिव जीवन कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष पप्पु ठाकुर सहित आदि स्वर्णकार रहे.


Suggested News