बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में खेत से निकल रहे सोने के सिक्के, बेशकीमती सिक्कों को लूटने के लिए जुटी भारी भीड़

बिहार में खेत से निकल रहे सोने के सिक्के, बेशकीमती सिक्कों को लूटने के लिए जुटी भारी भीड़

पटना. बिहार के खेत में खजाना निकल रहा है. खजाना भी ऐसा कि लोगों को सोने के सिक्के मिल रहे हैं. गांव में सोने के सिक्के मिलने की खबर मिली तो बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जुट गई. वहीं खेतों से सोने के सिक्के निकलने की खबर मिलते ही प्रशासन भी हरकत में आ गया और सिक्कों के पुरातात्विक महत्व को देखते हुए उसे अपने कब्जे में लेने की पहल शुरू कर दी है. 

खेतों से सोना निकलने का यह मामला बक्सर जिला के डुमरांव के नावानगर प्रखंड के गिरिधर बराव गांव में सामने आया है. यहाँ एक खेत में खुदाई के दौरान सोने के 5 सिक्के मिले हैं. बिहारी साह और हरिहर साह के खेतों से सोने के सिक्के मिलने की खबर पूरे इलाके में जंगल की आग की तरह फ़ैल गई. हालांकि इस खेत को उन्होंने पट्टे पर किसी अन्य व्यक्ति को खेती करने के लिए दे रखा है. रविवार को जब खेतों में काम किया जा रहा था तब एक जगह गड्ढा खोदने के दौरान एक के बाद एक पांच सिक्के मिले. पीले रंग के उन सिक्कों को सोने का सिक्का बताया जा रहा है. 

बाद में पुलिस को इसकी सुचना दी गई. पुलिस ने कुछ सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया. हालांकि खेत वाले सिक्के देने से इनकार कर रहे हैं. वहीं खेत से सिक्के निकलने की खबर मिलने ही बड़ी संख्या में लोग वहां जुट गये और खेत में और ज्यादा सिक्कों की तलाश की जाने लगी. 

माना जा रहा है कि खेत से मिले सोने के सिक्के चेरो खरवार शासन काल के हैं. करीब 600 साल पहले डुमरांव इलाके में इस शासक का शासन था. उस समय इस इलाके का नाम भी अलग अलग था. यहां पूर्व भी पुरातात्विक अवशेष की कई सामग्री और स्मारक मिल चुके हैं. 

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार पुलिस ने सोने के तीन सिक्के कब्जे में ले लिया है. शेष दो सिक्कों की तलाश जारी है. सिक्कों की महत्ता क्या है और इसका ऐतहासिक महत्व कब काल से जुड़ा है उसकी जाँच होगी.


Suggested News