रेसलिंग में भारत की झोली में सोना ही सोना, उम्मीदों पर ‘खड़ी’ उतरी भारतीय रेसलिंग टीम, एक साथ झटके 6 मेडल

रेसलिंग में भारत की झोली में सोना ही सोना, उम्मीदों पर ‘खड़ी’ उतरी भारतीय रेसलिंग टीम, एक साथ झटके 6 मेडल

DESK : कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय रेसलर्स से पदकों की उम्मीद लगाई जा रही थी। जिस पर पूरी टीम भारत का मान बढ़ाया है। बर्मिंघम में चल रहे गेम्स के आठवें दिन इंडियन रेसलर्स ने अपना जलवा दिखाते हुए एक साथ छह पदक जीत लिए हैं। इनमें तीन स्वर्ण पदक हैं। जो कि भारतीय रेसलर्स बजरंग पूनिया, दीपक पूनियाऔर साक्षी मलिक ने हासिल किया। वहीं अंशु मलिक सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रही. जबकि दिव्या काकरान और मोहित ग्रेवालब्रॉन्ज हासिल करने में सफल रहे। भारतीय महिला हॉकी टीम अपना सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हार गई।

26 हुई पदकों की संख्या

रेसलिंग में मिले इन छह मेडल्स की बदौलत भारत के कुल पदकों की संख्या अब 26 हो चुकी है जिस में 9 गोल्ड शामिल हैं। जिसके साथ अब भारत पदक तालिका में पांचवे स्थान पर पहुंच गई है।

साक्षी का चला जादू

साक्षी मलिक ने गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है.साक्षी मलिक ने वूमेन्स 62 किलो भारवर्ग के फाइनल में कनाडा की एना गोडिनेज गोंजालेज को बायफॉल (By Fall) के जरिए 4-4 से मात दी. साक्षी मलिक एक समय 4-0 से पीछे चल रही थीं लेकिन एक ही दांव में उन्होंने कनाडाई खिलाड़ी को चित कर दिया।

बजरंग पूनिया ने जीता गोल्ड

बजरंग पूनिया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत लिया है.पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलो भारवर्ग के फाइनल में बजरंग पूनिया ने कनाडा के एल. मैकलीन को 9-2 मात दीहै। पहले हाफ में बजरंग ने चार अंक लिए. फिर दूसरे हाफ में मैकलीन ने दो प्वाइंट लेकर वापसी की कोशिश की लेकिन बजरंग ने और कोई मौका नहींदिया।

पाकिस्तानी खिलाड़ी को किया चित्त

दीपक पूनिया ने मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स के कुश्ती में भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है. मेन्स फ्रीस्टाइल कुश्ती के 86 किलो भारवर्ग के फाइनल मुकाबले में दीपक ने पाकिस्तानी रेसलर मोहम्मद इनाम को 3-0 से मात दी

अंशु मलिक को मिला सिल्वर

अंशु मलिक कावूमेन्स 57 किलो भारवर्ग के फाइनल में सामना नाइजीरिया कीओडुनायो फोलासाडे से था लेकिन अंशु अपना बेस्ट प्रदर्शन नहीं कर पाईं और उन्हें 3-7 से हार का सामना करना पड़ा है।अंशु ने आखिरी सेकेंड्स में कुछ अंक जुटाकर वापसी की कोशिश की लेकिन वह पर्याप्त नहीं था। अब अंशु को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा है। उधर ओडुनायो का यह लगातार तीसरा गोल्ड मेडल रहा।

दिव्या काकरान ने हासिल किया ब्रॉन्ज

दिव्या काकरान ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। दिव्या ने वूमेन्स फ्रीस्टाइल के 68 किलो भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में टोंगा कीटाइगर लिली कॉकर लेमाली कोबायफॉल (By Fall) के जरिए 2-0 से मात दी। उधर मोहित ग्रेवाल ने जमैका के एरॉन जॉनसन को बाय फॉल के ही जरिए 0-6 से रौंद डाला।

महिला हॉकी का सफर खत्म

रेसलिंग में जीत के जश्न में तब निराशा भी खबर सामने आई। जब भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में बाहर हो गई। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों शूट-आउट में 3-0 से हार मिली। फुल टाइम के बाद स्कोर 1-1 से बराबर रहा था। शूट-आउट में दोनों टीमों को पांच-पांच प्रयास मिले। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती तीनों गोल किए। भारतीय टीम की ओर से कोई खिलाड़ी गोल नहीं कर सका। मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए रेबेका ग्रेनर ने गोल किया था, लेकिन भारत के लिए वंदना कटारिया ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया था।

टेबल टेनिस: मनिका और साथियान को मिली हारशरत-श्रीजा सेमीफाइनल में पहुंचे
 टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स में मनिका बत्रा और साथियान अपना मैच हार गए। मलेशिया के चूंग जवेन और लिन कारेन की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 3-2 से मात दी। भारतीय जोड़ी को 10-12, 11-9, 11-8, 7-11, 7-11 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

लॉन बॉल्स में भारत फाइनल में पहुंचा
 लॉन बॉल्स में महिलाओं के गोल्ड जीतने के बाद पुरुषों के पास भी सोना जीतने के मौका है। भारतीय टीम पहली बार कॉमनवेल्थ के इतिहास में लॉन बॉल्स के फाइनल में जगह बनाई है। शुक्रवार को भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम को 13-12 से हराया।

Find Us on Facebook

Trending News