बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के KGF में जल्द शुरू होगा सोना खनन का काम, यहां दबा है देश का 44 फीसदी सोना

बिहार के KGF में जल्द शुरू होगा सोना खनन का काम, यहां दबा है देश का 44 फीसदी सोना

PATNA : कुछ माह पहले संसद में केंद्र सरकार ने इस बात की जानकारी दी थी कि बिहार के जमुई जिले में देश का सबसे अधिक सोने का भंडार (India Largest Gold Reserves In Jamui )  मिला है। साथ ही सरकार ने इस सोने के भंडार को जल्द निकालने का काम शुरू होने की बात कही थी। अब सरकार ने इस विशार सोने के भंडार से उत्खनन के कार्य करने की तैयारी में जुट गई है। जल्द ही उत्खनन विभाग की टीम जमुई पहुंचनेवाली है। इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि जमुई में जल्द ही उत्खनन का काम शुरू होगा।

44 फीसदी सोना दफन

जिले के सोनो प्रखंड के चुरहैत गांव के पास करमटिया जिसे सोनमटिया भी कहते हैं वहां स्वर्ण भंडार होने की बात कही गई है. बताया गया है कि देश का 44 प्रतिशत सोना इसी जगह पर है, यहां 223 मिलियन टन स्वर्ण भंडार होने का सरकार को अनुमान है।

दरअसल जहां देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार होने का खुलासा हुआ है। वह इलाका नक्सल प्रभावित और पिछड़ा है वहां भूगर्भ में छुपे सोना से सिर्फ बिहार ही नहीं देश की को आर्थिक मजबूती मिलेगी. देश के सबसे बड़े स्वर्ण भंडार मैं उत्खनन के बारे में सूत्रों से जानकारी मिली है कि वहां के जमीन में छुपे सोने को निकालने के लिए बहुत जल्द ही संबंधित विभाग की टीम पहुंचने वाली है. बताया जा रहा है कि उत्खनन कार्य को लेकर विभाग पूरी तैयारी कर ली है। ऐसे में जमुई जिले के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। अब लोगों को इंतजार है कि वहां खनन का काम जल्द शुरू हो तो बिहार मालामाल हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार जमुई जिले के सोनो प्रखंड के चुरहैत गांव के पास करमटिया में पहले भी सोना को लेकर खनन का काम किया गया है. जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने 2010-11 में भी यहां जमीन में छेद कर यहां धरती के गर्भ में छिपे सोने के भंडार की मात्रा की जांच के लिए सैंपल इकट्ठा लिया था, बताया जा रहा है कि उक्त रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि यहां सोने का भंडार है

39 साल पहले भी हुआ था उत्खनन

जीएसआई ने सबसे पहले 1983 से 1986 तक करमटिया के क्षेत्र को प्रतिबंधित घोषित किया गया था और यहां स्वर्ण भंडार का उत्खनन किया गया था, लेकिन उत्खनन महंगी होने के कारण उसे बंद कर दिया गया था. लेकिन, अब बताया जा रहा है कि वैज्ञानिक और अत्याधुनिक तरीके से अब उत्खनन तेजी से किया जा सकता है, जिससे जिसके बाद जमुई के सोने के भंडार से सिर्फ बिहार ही नहीं देश भी मालामाल होगा


Suggested News