खुशखबरी: स्नातक उतीर्ण करने वालों के खाते में सीधे ट्रांसफर होगी राशि,शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

खुशखबरी: स्नातक उतीर्ण करने वालों के खाते में सीधे ट्रांसफर होगी राशि,शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

पटना : मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत अब लाभुकों के बैंक खाते में सीधे लाभ की राशि ट्रांसफर की जाएगी ।शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लाभुकों को राशि मुहैया होने में अनावश्यक देरी होने की वजह से लिया है। इस व्यवस्था के तहत स्नातक उतीर्ण लड़कियों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह होगी कि छात्राओं के बैंक खाते में राशि सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

25 हजार की राशि का होगा सीधे खाते में ट्रांसफर

बता दें कि नीतीश सरकार ने स्नातक पास करने वाले लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया था। इसके तहत मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना शुरू की गई थी। लेकिन इधर यह देखा गया की लाभुकों को राशि मुहैया होने में अनावश्यक देरी हो रही है। 

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ रेखा कुमारी ने बताया की इसी वजह से अब यह निर्णय लिया गया है कि लाभुकों को राशि  विश्वविद्यालय के जरिए नहीं भेजी जाएगी।निदेशक के अनुसार राज्य सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से स्नातक पास छात्राओं को मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 25 - 25 हजार की राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

अब तक 1 लाख 4 हजार अनुशंसित आवेदन मिले
शिक्षा विभाग ने बताया है कि विभिन्न विश्वविद्यालयों से अब अब तक एक लाख 4 हजार अनुशंसित आवेदन मिल चुके हैं। आवेदन के विरुद्ध 42 हजार 344 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है। सरकार ने निर्णय लिया था कि 2018 के बाद से किसी भी विषय में स्नातक करने वाली छात्राओं को मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ दिया जाएगा ।इसके तहत अब तक 42344 छात्राओं के बैंक खाते में पच्चीस- पच्चीस हजार की राशि भेजी जा चुकी है। अब यह राशि विश्वविद्यालय के द्वारा नहीं देकर बल्कि स्नातक पास छात्राओं के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Find Us on Facebook

Trending News