बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, कोरोना वॉलंटियर्स को दी गई दूसरे डोज में नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट

कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर, कोरोना वॉलंटियर्स को दी गई दूसरे डोज में नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट

Desk :देश में जारी कोरोना कहर के बीच एक राहत वाली खबर सामने आई है। भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का ट्रायल सही दिशा में जा रहा है। इस वैक्सीन को कोविशिल्ड के नाम से भी जाना जाता है। अभी तक के ट्रायल के दौरान वैक्सीन के कोई नकारात्मक परिणाम नहीं दिखे हैं। मौजूदा वक्त में देश में इस वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से विकसित और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की मदद से तैयार हो रही इस वैक्सीन का तीसरा चरण 17 सितंबर को पुणे स्थित ससून जनरल अस्पताल में शुरू हुआ। इसके बाद 23 सितंबर को किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल में दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल हुए। इसमें से कुछ वॉलंटियर्स तो ऐसे थे, जिनको वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई। इसके बावजूद अभी तक उनमें कोई साइड-इफेक्ट नहीं दिखा है। हालांकि वैक्सीन की डोज देने के बाद कुछ लोगों को बुखार आ गया, लेकिन इसे मामूली साइड-इफेक्ट बताया गया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक आमतौर पर बुखार आना सभी वैक्सीन में सामान्य बात है। इसमें कोई चिंताजनक बात नहीं है। 

गौरतलब है कि पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशिल्ड वैक्सीन को तैयार करने में अग्रणी भूमिका निभा रही है। हाल ही में कंपनी की ओर से अमेरिका की कंपनी नोवावैक्स इंक के साथ सप्लाई और लाइसेंस का करार किया गया था। अमेरिका की सेक्युरिटीज एक्सचेंज कमिशन में जो दस्तावेज दाखिल किए गए हैं, उसके मुताबिक कोरोना की वैक्सीन को तैयार करने, उसके को-फॉर्मुलेशन, दवा को अंतिम रूप देने, रजिस्ट्रेशन और बिक्री को लेकर करार हुआ है। दोनों कंपनियों के बीच हुए करार के बाद भारत की कंपनी इस वैक्सीन को भारत में लोगों तक पहुंचाने का काम करेगी।

Suggested News