संविदाकर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द ही मिलेगा PF और ESIC का लाभ

संविदाकर्मियों  के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द ही मिलेगा PF और ESIC का लाभ

PATNA : बिजलीकंपनी में ठेका पर काम करने वाले कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें पीएफ और ईएसआईसी का लाभ मिलेगा। कंपनी ने इसकी कवायद शुरु कर दी है। संविदाकर्मियों को पीएफ और ईएसआईसी का लाभ देने लिए कर्मियों का आधार कार्ड से सत्यापन कराने का निर्णय लिया गया है। 

आधार से सत्यापन के बाद कंपनी में काम कर रहे लगभग 10 हजार संविदा कर्मियों को पीएफ या ईएसआईसी का लाभ मिलना सुनिश्चित हो जाएगा।

संविदा कर्मियों का सत्यापन मोबाइल एप से कंपनी के इंजीनियर करेंगे। संविदा कर्मियों के सत्यापन के दौरान नाम, पता, कार्यस्थल, मोबाइल, आधार कार्ड, फोटो आदि के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। अगर पीएफ या ईएसआई का लाभ मिल रहा है तो उन्हें उसका खाता संख्या भी देना होगा, ताकि पता चल सके कि कितने लोगों को ऐसी सुविधा नहीं मिल रही है।

बिजली कंपनी में मीटर रीडर, लाइन मैन, फ्यूज अटेंडेंट सहित कई पदों पर लोग संविदा पर ही काम कर रहे हैं। कंपनी ने बीते दिनों संविदा पर काम कर रहे कर्मियों के पीएफ या ईएसआईसी का लाभ मिलने की समीक्षा की। 

समीक्षा के दौरान पाया गया कि संविदा कर्मियों को पीएफ और ईएसआईसी का लाभ देने में कई विसंगतियां हैं। एजेंसी जिन लोगों से काम करा रही है, उनमें से सैकड़ों लोगों का पीएफ या ईएसआईसी एकाउंट नंबर भी नहीं है। ऐसे में इसकी संभावना प्रबल है कि संविदा कर्मियों को पीएफ या ईएसआई का लाभ भी नहीं मिल रहा हो। अगर काम करने वालों को यह लाभ नहीं मिल रहा है तो वह श्रम कानून का सरेआम उल्लंघन है। 


Find Us on Facebook

Trending News