पारा टीचरों के लिए खुशखबरी, सरकार ने मानदेय में की बढ़ोतरी

पारा टीचरों के लिए खुशखबरी, सरकार ने मानदेय में की बढ़ोतरी

NEWS4NATION DESK : झारखंड में कार्यरत पारा टीचरों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने पारा शिक्षकों का मानदेय बढ़ा दिया है। क्लास छह से आठ तक के लिए टेट पास व प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को जहां 12 हजार रुपये हर माह मानदेय मिलेगा, वहीं कक्षा एक से पांच तक के लिए टेट पास व प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 11 हजार रुपये दिए जाएंगे। पारा शिक्षकों को अधिसूचना जारी होने की तारीख से बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। 

पारा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी केके खंडेलवाल कमेटी की अनुशंसा के आधार पर की गई है। क्लास छह से आठ तक के लिए टेट पास व प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 1836 और प्रशिक्षित शिक्षकों के मानदेय में 320 रुपये बढ़ोतरी हुई है। वहीं, एक से पांच तक के लिएटेट पास व प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 1562 रुपये और प्रशिक्षित का 246 रुपये बढ़ोतरी की गई है। अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की है।.

हालांकि एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा नेमानदेय में की गई बढ़ोतरी को मामूली बताया है। मोर्चा के शिक्षक नेताओं का कहना है कि मानदेय में बढ़ोतरी का शिक्षकों के आंदोलन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पारा शिक्षकों की हड़ताल जारी रहेगी। सरकार वेतनमान और सेवा स्थायी नहीं करती है तब तक आंदोलन जारी रहेगा। 

Find Us on Facebook

Trending News