बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छात्रों के लिए खुशखबरी : अब एक बांड भरें और 50 हजार में करें MBBS की पढ़ाई

छात्रों के लिए खुशखबरी : अब एक बांड भरें और 50 हजार में करें MBBS की पढ़ाई

NEWS4NATION DESK : एमबीबीएस की पढ़ाई मेंअब पैसा आड़े नहीं आएगा। डॉक्टर बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों को फीस की चिंता करने की जरूरत नहीं है। 


GOOD-NEWS-FOR-STUDENTS-NOW-FILL-A-BOND-AND-MAKE-50000-MBBS-EDUCATION3.jpg

उत्तराखंड में बांड भरकर सिर्फ 50 हजार रुपये सालाना फीस पर एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकते हैं। एचएनबी मेडिकल विश्वविद्यालय ने शनिवार को कॉलेजों के साथ बैठक करने के बाद नीट यूजी काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया। इसके तहत 25 जून से पहले चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। 

GOOD-NEWS-FOR-STUDENTS-NOW-FILL-A-BOND-AND-MAKE-50000-MBBS-EDUCATION2.jpg

एचएनबी मेडिकल विवि में कुलपति प्रो. एचएस धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शुल्क सहित काउंसिलिंग और एमबीबीएस दाखिलों की पूरी प्रक्रिया पर चर्चा की गई। इस दौरान बताया गया कि दो चरण की काउंसिलिंग ऑनलाइन होने के बाद मॉपअप राउंड होगा। इसके बाद भी अगर किसी कॉलेज में सीट बचती है तो विवि की ओर से भेजी गई मेरिट के आधार पर दाखिला किया जाएगा। 

GOOD-NEWS-FOR-STUDENTS-NOW-FILL-A-BOND-AND-MAKE-50000-MBBS-EDUCATION4.jpg

एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों पर दाखिले के लिए काउंसिलिंग शुल्क 2000 रुपये तय किया गया है।पहले चरण में सीट मिलने के बाद छात्र चाहेगा तो दूसरे चरण में सीट अपग्रेड कर सकेगा। एमबीबीएस के शुल्क को लेकर स्थिति स्पष्ट की गई है कि फिलहाल पुरानी फीस पर ही एडमिशन किए जाएंगे। दूसरी ओर, प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की सीट पर एडमिशन लेने वाले छात्र के पास बांड भरकर केवल 50 हजार रुपये में एमबीबीएस की पढ़ाई करने का अवसर भी दिया जाएगा। बांड न भरने वाले छात्रों को पूरा शुल्क देना होगा।

Suggested News