तबादले का इंतजार कर रहे नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, इसी माह से शुरू होगी ट्रांसफर की प्रक्रिया

तबादले का इंतजार कर रहे नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, इसी माह से शुरू होगी ट्रांसफर की प्रक्रिया

CHHAPRA : तबादले का इंतजार कर रहे नियोजित शिक्षकों और लाइब्रेरियन के लिए खुशखबरी है। विभाग ने प्रक्रिया तेज करते हुए एक लेटर जारी कर दी है। इसके अनुसार, शिक्षकों के तबादले के लिए सॉफ्टवेयर की तैयारियां अंतिम चरण में है। जो सॉफ्टवेयर तैयार हो रहा है वह बता देगा कि किस जिले के किस स्कूल में शिक्षकों की कितनी रिक्ति है। लिंग और उम्र के आधार पर प्राथमिकता तय करने में भी सॉफ्टवेयर मदद करेगा। इस स्थानांतरण में महिला और दिव्यांग शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। जो सूचना मिल रही है उसके अनुसार एक पखवाड़े के अंदर ही तबादले के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी जिलावार, नियोजन इकाईवार, विषयवार, कोटिवार रिक्त पदों की सूचना वेब पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके बाद जिस कोटि के शिक्षक हैं, उसी कोटि के लिए तबदले का आवेदन कर सकेंगे। अब सबकी निगाहें आवेदन के लिए घोषित होने वाली तिथि को लेकर है।आवेदन कब से लिए जाएंगे, इसके लिए अलग से पत्र जारी होगा। सॉफ्टवेयर के माध्यम से शिक्षकों के तबादला में पारदर्शिता और आसानी होगी। यह भी बताया जा रहा है कि शिक्षक अपने स्मार्ट फोन से भी स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा विभाग के वेब पोर्टल पर इसका लिंक मिलेगा। 

इस लिंक पर क्लिक कर आवेदन दे सकेंगे। शिक्षक नेताओं के अनुसार जो शिक्षक अपना स्थानांतरण चाहते हैं वे अंतर नियोजन स्थानांतरण के अधिकतम तीन विकल्प दे सकेंगे। कक्षा 1 से 5 तक के पंचायत, प्रखंड, नगर निकायों के नियोजन इकाई के शिक्षक इसी कोटि में आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह हाई स्कूल के शिक्षकों के लिए भी होगा। एक रिक्त पद पर स्थानांतरण के लिए एक से अधिक आवेदन पर रिक्त पद जिस कोटि का होगा, उसी कोटि की महिला व दिव्यांग शिक्षक को प्राथमिकता होगी। दिव्यांग महिला शिक्षक को प्राथमिकता मिलेगी। वैसे विभाग की ओर से अभी स्पष्ट दिशानिर्देश आना बाकी है।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News