बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार आनेवाले सैलानियों के लिए खुशखबरी, खुल गया वाल्मीकिनगर का इको पार्क

बिहार आनेवाले सैलानियों के लिए खुशखबरी, खुल गया वाल्मीकिनगर का इको पार्क

BAGAHA : वाल्मीकिनगर स्थित ईको पार्क के माध्यम से अब पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य को करीब से निहार सकेंगे. सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इको पार्क के उद्घाटन के बाद इसे पर्यटकों के लिए बंद कर दिया था. अब इसे फिर से खोल दिया गया है. आज शनिवार को मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत शैक्षिक भ्रमण पर आए सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने इको पार्क का दीदार किया. हालांकि जलसंसाधन विभाग  को अभी तक इको पार्क हैंडओवर नहीं किया गया है. बावजूद इसको देखने की हसरत लिए वाल्मीकिनगर आने वाले सैलानियों को अब  निराश नहीं होना पड़ेगा. शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से सुकून पाने के लिए वाल्मीकिनगर में लगभग आठ करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया गया है. हालांकि आगन्तुकों को प्रकृति के करीब लाने के लिए जलसंसाधन विभाग ने एक खास पहल की है. पार्क इतना आकर्षक और इको फ्रेंडली है कि बच्चे तो क्या, बड़े भी इसमें समय बिताना चाहते हैं. 

प्रकृति के करीब

बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूला, हरी घास और तरह-तरह के पौधे बच्चों को शुद्ध वातावरण प्रदान करने में सहायक है. बच्चों के खेलने के लिए झूले इत्यादि लगवाए गए हैं. जबकि पार्क में टहलने आने वाले लोगों के बैठने की भी उपयुक्त व्यवस्था की गई है. झूलों का आनंद लेने के लिए बच्चों का यहां जमावड़ा लग रहा है. वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटक भी ईको पार्क में घूमने और सकून के पल बिता रहे हैं. उनके मनोरंजन के लिए कई अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है. 

गार्डेन : वाल्मीकिनगर पार्क में एक गार्डेन भी है. यहां गुलाब की कई किस्में लगायी गयी है. यह पार्क देशी और विदेशी पौधों से सजा है. यहां पर्यटकों के बैठने और घूमने के लिए सुन्दर ट्रैक का निर्माण किया गया है. 

चिल्ड्रेन पार्क : चिल्ड्रेन पार्क भी इको पार्क का हिस्सा होगा. इस सम्बन्ध में गंडक बराज के अधीक्षण अभियंता रंजन कुमार ने बताया कि पर्यटकों के डिमान्ड पर इको पार्क को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. 

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट

Suggested News