बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी : अब कोहरे के दौरान भी रेल यात्री करेंगे सुरक्षित सफर, रेलवे ने तैयार किया यह एक्शन प्लान

खुशखबरी : अब कोहरे के दौरान भी रेल यात्री करेंगे सुरक्षित सफर, रेलवे ने तैयार किया यह एक्शन प्लान

NEWS4NATION DESK : घने कोहरे के दौरान भी रेल यात्री सुरक्षित और बिना किसी परेशानी के अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे। कोहरे की वजह से ट्रेनों के आवागमन पर पड़ने वाले असर को देखते हुए रेलवे ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। 

ट्रेनों के देरी से चलने पर रेलवे मेसेज भेजकर यात्रियों को सूचित करेगा। साथ ही उत्तर रेलवे की सभी 1700 ट्रेनें फॉग डिवाइस से लैस होकर चलेंगी। इसका फायदा यह होगा कि कोहरे के दौरान भी यात्री सुरक्षित सफर कर सकेंगे।

 उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने बताया कि कोहरे के दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए खास इंतजाम किया जाएगा। इस साल ट्रेनों के समयानुसार चलने के मामले में 15 प्रतिशत सुधार दर्ज किया गया है। पिछले साल 56 प्रतिशत ट्रेनें समय चली थीं जो अब यह बढ़कर 71 प्रतिशत तक पहुंच गया है। त्योहारी मौसम में 101 स्पेशल ट्रेनें चला कर यात्रियों की राह आसान की गई।

घने कोहरे के दौरान अगर कोई ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो इसकी जानकारी यात्रियों को दी जाएगी। यात्रियों के मोबाइल पर मेसेज भेजकर बताया जाएगा कि उनकी ट्रेन देरी से चल रही है। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर 24 घंटे कैटरिंग की सुविधा होगी। रेलवे पुलिस 24 घंटे तैनात रहेगी।

 उन्होंने बताया कि 15 दिसंबर के बाद उत्तर भारत में कोहरा शुरू होने की उम्मीद है। इससे निपटने के लिए रेलवे ने सेंटर फॉर रेलवे इनफारमेंशन सिस्टम (कृस) के साथ मिलकर यह व्यवस्था की है कि अगर कोई ट्रेन एक घंटे से ज्यादा देरी से चलती है तो इसकी जानकारी यात्रियों को दी जाएगी।

Suggested News