बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अच्छी खबर: एनटीपीसी ने किया बरौनी प्लांट के यूनिट 9 का सफलतापूर्वक कमीशन, 72 घंटे के ट्रॉयल-रन के दौरान प्राप्त किया फुल लोड, इससे बिहार को शीघ्र मिलेगी 250 मेगावाट बिजली

अच्छी खबर: एनटीपीसी ने किया बरौनी प्लांट के यूनिट 9 का सफलतापूर्वक कमीशन, 72 घंटे के ट्रॉयल-रन के दौरान प्राप्त किया फुल लोड, इससे बिहार को शीघ्र मिलेगी 250 मेगावाट बिजली

पटना: एनटीपीसी बरौनी यूनिट 9 ने गुरूवार 17 जून को अपने 72 घंटे के ट्रायल रन ऑपरेशन को सीईआरसी मानदंडों के पूर्ण अनुपालन के साथ सफलतापूर्वक पूरा किया।

अपने ट्रायल ऑपरेशन के सफल समापन पर, एनटीपीसी बरौनी के परियोजना प्रमुख आरके राउत ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए सभी एनटीपीसी कर्मचारियों तथा समस्त संविदा कर्मचारियों को बधाई दी। राउत के कहा कि यह सभी कर्मचारियों व एजेंसियों के एकजुटता से काम करने और सभी के एकजुट समर्थन से ही संभव हो पाया है।

इस अवसर पर जीएम (ओ एंड एम) पीबी प्रसाद, जीएम (प्रोजेक्ट) जीएल त्रिपाठी, एके त्रिपाठी, एजीएम (ऑपरेशन), बीपी मेहता, एजीएम (ईईएमजी), सुरजीत घोष, एजीएम (सीएंडआई और ईएमडी), राकेश चौहान, एजीएम (इरेक्शन), एनटीपीसी और बीएचईएल के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

बेगूसराय जिले में स्थित राज्य के स्वामित्व वाली बीटीपीएस को 15 दिसंबर 2018 को एनटीपीसी लिमिटेड में स्थानांतरित किया गया था। वर्तमान में इसकी व्यावसायिक स्थापित क्षमता 360 मेगावाट है। यूनिट 9 के वाणिज्यिक विस्तार के साथ, बिहार राज्य की बिजली क्षमता में 250 मेगावाट अतिरिक्त जोड़ा जाएगा। एनटीपीसी केंद्रीय उपयोगिताओं से राज्य के औसत दैनिक आवंटन का लगभग 70% बिजली की आपूर्ति करती है जो कि 4,000 मेगावाट और 4,500 मेगावाट के बीच है। बीटीपीएस का इतिहास 1962 से जुड़ा हुआ है । यह रूसी सहयोग के साथ अस्तित्व में आया। 2018 में एनटीपीसी लिमिटेड के हस्तांतरण से ही बरौनी थर्मल निर्बाध बिजली पैदा कर रहा है। बीटीपीएस की स्थापित क्षमता 720 मेगावाट है। यूनिट 9 के व्यावसायीकरण के साथ, इसकी सभी इकाइयां व्यावसायिक रूप से चालू हो जाएंगी।



Suggested News