बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी : आपकी रसोई की जायका फिर बढ़ाएगा प्याज, तेजी से घट रहा है थोक भाव

खुशखबरी : आपकी रसोई की जायका फिर बढ़ाएगा प्याज, तेजी से घट रहा है थोक भाव

NEWS4NATION DESK : पिछले कई महीनों से आपकी रसोई से गायब प्याज एकबार फिर आपके खाने की जायका बढ़ाएगी। कीमतों में तेज गिरावट से अगले सप्ताह से लोगों को प्याज के आसमान छूते दाम से राहत मिलने की उम्मीद है। 

देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में इसकी कीमत गिरकर 35 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। एक महीने पहले वहां इसकी कीमत 86 रुपये प्रति किलो थी। वहीं दिल्ली की आजादपुर मंडी में भी इसकी कीमत कम होकर 57 रुपये प्रति किलो तक आ गई है। कारोबारियों का कहना है कि अगले सप्ताह यह 50 रुपये से नीचे आ जाएगी।

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में नासिक के पास स्थित लासलगांव मंडी में बृहस्पतिवार को प्याज की औसत कीमत 3,500 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गई, जो एक महीने पहले 8,600 रुपये प्रति क्विंटल थी। 

अधिकारी का कहना है कि खरीफ सीजन में बोयी गई प्याज की फसल अब तेजी से तैयार होने लगी है। इसलिए आने वाले दिनों में इसकी उपलब्धता तेजी से बढ़ेगी। इसके अलावा, अभी करीब 50,000 टन प्याज के आयात का ऑर्डर या तो दे दिया गया है या फिर उसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विदेशी प्याज तेजी से भारतीय बंदरगाह पर पहुंचने भी लगा है।

दिल्ली के आजादपुर थोक मंडी में भी शुक्रवार सुबह नासिक वाले प्याज की कीमत 2,100 से 2,200 रुपये प्रति मन थी। अच्छे किस्म के अलवर वाले प्याज की कीमत 2,300 रुपये प्रति मन और आयातित प्याज 2,000 रुपये प्रति मन था।

 

 

Suggested News