13 साल की उम्र में शोषण, फिर शुरू हुआ देश की पहली रिकॉर्डिंग सुपरस्टार का सफर

13 साल की उम्र में शोषण, फिर शुरू हुआ देश की पहली रिकॉर्डिंग सुपरस्टार का सफर

देश की पहेली रिकॉर्डिंग सुपरस्टार गौहर जान की आज 145वीं सालगिरह है और इस मौके पर गूगल डूडल उन्हें याद कर रहा है. गौहर का जन्म 26 जुलाई 1873 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में हुआ था. वो भारत में 78 आरपीएम पर संगीत रिकॉर्ड करने वाली पहली महिला कलाकार थीं. गौहर जान का जन्म एक क्रिश्चियन परिवार में हुआ था. पहले उनका नाम एंजेलिना योवर्ड था

GOOGLE-DOODLE-CELEBRATE-GOUHAR-JAHAN-BIRTHDAY2.jpg

गौहर के इस संगीतमय सफर के पीछे एक काले स्याही से लिखी हुई सचाई है. गौहर असल जिंदगी में शोषण का शिकार रही थीं. गौहर का 13 साल की उम्र में बलात्कार हुआ था. इस सदमे से उबरते हुए गौहर संगीत की दुनिया में अपना सिक्का जमाने में कामयाब हुईं.  गौहर आज भी लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है, मुसीबत के नाम अपने हुनर को नहीं करना है.

गौहर को संगीत विरासत में मिली थी उनकी मां भी संगीतकार थीं. दुर्भाग्य से गौहर के माता-पिता की शादी चल नहीं पाई और 1879 में, जब एंजलिना सिर्फ 6 साल की थीं उनका तलाक हो गया। इसके बाद विक्टोरिया ने कलकत्ता में रहने वाले मलक जान नाम के शख्स से शादी कर ली और इस्लाम धर्म कबूल कर लिया। यही से एंजेलिना गौहर जान बन गईं.

GOOGLE-DOODLE-CELEBRATE-GOUHAR-JAHAN-BIRTHDAY3.jpg

आपको जानकर हैरानी होगी की गौहर जान 20 भाषाओं में ठुमरी गाईं थीं. वह दक्षिण एशिया की पहली ऐसी सिंगर थीं, जिनके गाने ग्रामोफोन कंपनी ने रिकॉर्ड किए और गाने के लिए उन्हें करीब 3000 रुपये दिए गए. गौहर जान अपने टैलेंट के कारण काफी मशहूर हो गईं थीं और खूब शानो-शौकत से रहती थीं. अपनी हर रिकॉर्डिंग के लिए वह नए कपड़े और जूलरी पहनकर पहुंचती थीं, लेकिन अपने आखिरी दिनों में गौहर जान बिल्कुल अकेली रह गईं थीं। उनके रिश्तेदारों तक ने उनकी सुधबुध नहीं ली थी.

Find Us on Facebook

Trending News