बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गूगल ने एक खास डूडल बनाकर दी दुनिया की पहली महिला इंजीनीयर को श्रद्धांजलि

गूगल ने एक खास डूडल बनाकर दी दुनिया की पहली महिला इंजीनीयर को श्रद्धांजलि

N4N DESK: आज शुक्रवार 10 नवंबर को दुनिया की पहली महिला इंजीनीयर एलिसा लियोनिडा जैम्फिरेस्‍क्‍यू की 131वी जयंती है. आज जहां पूरा विश्व उन्हें उनकी जयंती पर याद कर रहा है, तो गूगल ने भी एक खास डूडल बनाकर एलिसा को श्रद्धांजलि दी है. एलिसा के सम्मान में रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के एक स्ट्रीट का नाम भी उनके नाम पर रखा गया है.

10 नवंबर, 1887 को जन्मीं एलिसा एसोसिएशन ऑफ रोमेनियन इंजीनियर्स की पहली महिला सदस्य थीं. इसके अलावा वह जियोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ रोमानिया के लिए लैब भी चलाती थीं. उन्होंने प्राकृतिक गैस, कोयला, क्रोमियम, तांबा और बॉक्साइड का अध्ययन किया. सेंट्रल स्कूल ऑफ गर्ल्स से स्नातक की डिग्री लेने के बाद एलिसा ने स्कूल ऑफ हाई एंड ब्रिजेज में आगे की पढ़ाई के लिए आवेदन किया था लेकिन वहां से उन्हें इसलिए रिजेक्ट कर दिया गया क्योंकि वह एक लड़की थी. उस दौर में सिर्फ पुरुष ही इंजीनियर हुआ करते थे पर एलिसा ने हार नहीं मानी और जर्मनी की रॉयल टेक्निकल अकादमी में दाखिले के लिए आवेदन किया जहां उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया. हालांकि वहां भी उन्हें भदभाव का सामना करना पड़ा, लेकिन वह डटी रहीं और अपने इंजीनियर बनने के अपने सपने को पूरा किया.

रॉयल टेक्निकल अकादमी से डिग्री लेने करने के बाद एलिसा अपने देश रोमानिया लौट आईं और वहां उन्होंने जियोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ रोमानिया में बतौर असिस्टेंट काम करना शुरु कर दिया. इसके बाद एलिसा ने रेड क्रॉस सोसाइटी के साथ भी काम किया. 25 नवंबर, 1973 को राजधानी बुखारेस्ट में एलिसा ने अपनी आखरी सांस ली.

Suggested News