बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वैक्यूम क्लीनर बनाने वाले हर्बट सेसिल बूथ को गूगल ने डूडल बना किया याद

वैक्यूम क्लीनर बनाने वाले हर्बट सेसिल बूथ को गूगल ने डूडल बना किया याद



गूगल डूडल के जरिए बड़े आयोजनों, वर्षगाठों और महान लोगों को याद करता है. आज गूगल ने डूडल के जरिए ब्रिटिश इंजिनियर हर्बट सेसिल बूथ को उनके  147वें जन्मदिन पर याद किया है. बूथ एक इंजीनियर थें और उन्होंने दुनिया का सबसे पहला वैक्यूम क्लीनर बनाया था. इनके अविष्कार से पहले जो क्लीनिंग मशीने इस्तेमाल होती थी वे सिर्फ गंदगी को उड़ाती थी, उसे सोखती नहीं थी. हर्बट सेसिल बूथ ने पेट्रोल से चलने वाला वैक्यूम क्लीनर बनाया था जो आकार में काफी बड़ा था पर काम पहले वाले की तुलना में बहुत अच्छा करता था. 

इस खास मौके पर गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाया है जो दो भागों में बाटा गया है. उसमे देखा जा सकता है कि एक तरफ एक शख्स वैक्यूम क्लीनर से सफाई कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ वैक्यूम क्लीनर एक घोड़े गाड़ी से जुड़ा हुआ है. इससे यह पता चलता है कि आज घर की सफाई करना कितना आसान हो गया है. 

 कौन थें हर्बट सेसिल बूथ.... 

4 जुलाई, 1871 को इंग्लैंड के ग्लूसेस्टर में जन्मे हर्बट सेसिल बूथ ने अपनी स्कूलिंग और कॉलेज ग्लूसेस्टर से किया था. उसके बाद उन्होंने 1889 में लंदन के सेंट्रल टेक्निकल कॉलेज में एडमिशन लिया, जहाँ उन्होंने सिविल इंजिनियरींग और मैकेनिकल इंजिनियरींग की पढाई की. उसके बाद वे वैक्यूम क्लिनर ऐंड इंजिनियंरिंग कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भी बनें. उन्होंने लंदन अम्युजमेंट पार्क के फेरी वील्स को डिजाइन भी किया. उनका निधन 14 जनवरी 1955 को इंग्लैंड के क्रॉयडॉन में हुआ.

Suggested News