बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साइबर अटैक से बचने के लिए गूगल ने लाया TITAN SECURITY KEY, जानिए फायदे

साइबर अटैक से बचने के लिए गूगल ने लाया TITAN SECURITY KEY, जानिए फायदे

साइबर अटैक से होने वाले नुकसान पर गूगल ने रोक लगाने का फैसला कर लिया है. गूगल ऑनलाइन अटैक्स से बचने के लिए सिक्योरिटी की लॉन्च की है. कंपनी के मुताबिक यह सिक्योरिटी की एंटरप्राइज कस्टमर्स को साइबर अटैक से बचाएगी. फिलहाल ये प्रोडक्ट केवल क्लाउड कस्टमर्स के लिए ही उपलब्ध होगी। इसका सेल गूगल प्ले के जरिए किया जाएगा।

ये सेक्युरिटी डिवाइस 2 वेरिएंट में उपलब्ध होगी। इस डिवाइस में ब्लूटूथ और एनएफसी का सपोर्ट दिया गया है. यह टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन मोबाइल डिवाइस के लिए होगी. जबकि दूसरे में यूएसबी पोर्ट दिया गया है जो कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए होगा. ट्रायल में गूगल सिक्योरिटी डिवाइस ने एक साल में कुल 85 लोगो को साइबर क्राइम से बचाया है. 

टू स्टेप वेरिफिकेशन की तरह ही सिक्योरिटी की भी होती है. यह दिखने में आम पेन ड्राइव जैसी ही लगती है, लेकिन यह खास U2F सिक्योरिटी की होती है. इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं जिसकी कीमत 1,500 रुपये से शुरू होती है. सिक्योरिटी की को अपने अकाउंट के साथ ऐड करना होता है. उदाहरण के तौर पर आपने अपने फेसबुक से सिक्योरिटी की को जोड़ लिया है तो आईडी और पासवर्ड के बाद आपको कंप्यूटर में सिक्योरिटी की लगानी होगी. बिना सिक्योरिटी की के अकाउंट नहीं खुलेगा।

अगर आपका पासवर्ड भी किसी को पता हो तो वो आपका अकाउंट नहीं खोल सकता है. अकाउंट को खोलने के लिए सिक्योरिटी की का होना बहुत जरुरी होगा. 

Suggested News