बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वॉट्सएेप सहित सभी सोशल साइट्स को सरकार की चेतावनी, अफवाह फैलाने पर लगाए लगाम

वॉट्सएेप सहित सभी सोशल साइट्स को सरकार की चेतावनी, अफवाह फैलाने पर लगाए लगाम



DELHI : केंद्र सरकार ने वॉट्सएेप मैसेंजिंग ऐप को गलत अफवाह फैलाने के कारण चेतावनी दी है. सरकार का कहना है कि सोशल मीडिया पर गलत खबरें फैलाने के कारण कई लोगों की मौत की खबरें आई है. उन्होंने वॉट्सएेप के साथ कई अन्य मैसेंजिंग ऐप को भी आदेश देते हुए कहा है कि उनके द्वारा फैलाए फर्जी खबरों, वीडियो और तस्वीरों पर लगाम लगाएं और जल्द ही इस पर एक्शन लें वरना वे अपनी जिम्मेदारी और जवाबदेही से नहीं बच सकते हैं.

केंद्र सरकार ने यह कदम इसीलिए उठाया है क्यूंकि पिछले कुछ दिनों में इन अफवाहों के कारण 20 से ज्यादा लोगों के मौत की खबरें सामने आई है. यही नहीं  बच्चों द्वारा चोरी करने जैसी फर्जी वीडियो तमाम सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे हैं. जिसके बाद हिंसा फैली है और कई निर्दोष लोगों की जान गई है. इन फर्जी खबरों और वीडियो को रोकने के लिए सरकार ने फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाने का फैसला लिया है. इस बैठक में सोशल मीडिया के जरिये हो रही क्राइम के मुद्दे उठाए जाएंगे. 
GOVERMENT-WARNS-TO-SOCIAL-SITE2.jpg
मंगलवार को आईटी विभाग ने कहा कि सोशल मीडिया द्वारा फैलाए गए गलत अफवाहों के कारण कई निर्दोष लोगों के साथ अन्याय हो रहा है. कई व्यक्ति असमय मौत के मुंह में समा गए. वहीँ वॉट्सएेप के अधिकारी का कहना है कि वह गलत खबरें और वीडियो न भेजने के लिए टाइम टू टाइम एक्शन लेते रहता है. फारवर्ड मैसेज को बिना सोचे समझे आगे बढ़ाने से रोकने के लिए भी जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं. हालाँकि, पुलिस प्रशासन भी इन घटनाओं को रोकने की पूरी कोशीश कर रही है और जो भी लोग इस घटना में शामिल हैं उन्हें चेतावनी दी जा रही है.

Suggested News