सरकारी कर्मियों की हुई बल्ले बल्ले, महंगाई भत्ते में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

सरकारी कर्मियों की हुई बल्ले बल्ले, महंगाई भत्ते में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

पटना. केंद्र सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम से जुड़े कर्मचारियों की महंगाई भत्ता बढ़ाने की दीर्घ लंबित मांग को स्वीकृति दे दी है. महंगाई भत्ता में हुई बढ़ोत्तरी से अब सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले हो गई है. उनके महंगाई भत्ते में करीब 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 

केंद्र सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है. बढ़ोतरी का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्‍हें केंद्रीय महंगाई भत्‍ते के पे स्‍केल के हिसाब से वेतन मिलता है. अवर सचिव सैमुअल हक के अनुसार कर्मचारी 5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पा रहे हैं. इसमें वे सीपीएसई आएंगे, जिन्होंने अपने कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ डीए के 50 प्रतिशत के मर्जर का फायदा नहीं दिया है.

केंद्र ने उन कर्मचारियों को देय डीए देय 406 प्रतिशत की मौजूदा दर से बढ़ाकर 418 फीसद कर दिया गया है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू है. इसमें वे सीपीएसई भी आएंगे, जिन्होंने बेसिक पे के साथ डीए के 50 फीसदी  के विलय के फायदे की अनुमति दी है. उनके कर्मचारियों को देय डीए 356 फीसद की मौजूदा दर से बढ़ाकर 368 फीसद किया जा रहा है. 

Find Us on Facebook

Trending News