बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जन धन खाते में तीन महीने तक सरकार दे रही है 500-500 रूपये, जानिए कब मिलेगी अगली क़िस्त

जन धन खाते में तीन महीने तक सरकार दे रही है 500-500 रूपये, जानिए कब मिलेगी अगली क़िस्त

DESK : कोरोना संक्रमण से रोकथाम के लिए देश में लॉक डाउन 2.0 की समय सीमा 3 मई को समाप्त हो रही है. इसके समाप्त होने से पहले ही केंद्र सरकार ने इस दो सप्ताह के लिए बढाकर 17 मई तक कर दिया है. 

लॉक डाउन की वजह से कई लोगों के सामने खाने-पीने और रहने की समस्या उत्पन्न हो गयी है. केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से इसके लिए कई कदम उठाये गए हैं. इसी कड़ी में केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं के जन धन खाते में 500-500 रूपये की राशि दी जा रही है. तीन महीने तक यह राशि उनके खाते में दी जाएगी. अप्रैल की क़िस्त दी जा चुकी है. अब सभी लाभुकों को इन्तजार है की 500 रूपये की यह राशि कब खाते में आएगी.

हर महीने मिलेंगे 500-500 रूपये 

कोविड-19 संकट के दौरान गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को महिला जनधन खाताधारकों के खातों में अप्रैल से तीन महीने तक हर माह 500 रुपये की मदद देने की घोषणा की थी. वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने शनिवार को ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) महिला खाताधारकों के बैंक खातों में मई माह की किस्त भेज दी गई है.'

कब मिलेंगे पैसे

तय सारिणी के अनुसार ऐसी महिलाएं जिनके जनधन खाते का आखिरी अंक शून्य और एक है उनके खातों में यह पैसा चार मई को डाला जाएगा. जिनके खातों का आखिरी अंक दो और तीन है, वे पांच मई को अपने खातों से पैसा निकाल सकती हैं. छह मई को चार और पांच अंतिम अंक और आठ मई को छह और सात अंतिम अंक की महिला लाभार्थियों के खातों में यह पैसा डाला जाएगा. जिन खाताधारकों के खातों का अंतिम अंक आठ और नौ है उन्हें 11 मई को यह पैसा मिलेगा. किसी आपात स्थिति में महिला खाताधारक तत्काल यह पैसा निकाल सकेंगी. 11 मई के बाद वे कभी भी अपनी सुविधानुसार यह पैसा निकाल सकेंगी. 

Suggested News