जरुरी खबर: 1 दिसंबर से बदले जाएंगे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

जरुरी खबर: 1 दिसंबर से बदले जाएंगे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

PATNA: 1 दिसंबर 2019 से कई नियमों में बदलने होने जा रहा है। ये बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। जानिए आखिर 1 दिसंबर 2019 से कौन-कौन से नियमों में बदलाव हो रहा है।

फोन कॉल महंगा

1 दिसंबर 2019 से आपका कॉल करने के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा। यानी आर्थिक संकट से गुजर रही टेलीकॉम कंपनियों के कर्ज का बोझ अब सीधा मोबाइल फोन उपभोक्ताओं पर पड़ने वाला है। टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाने की तैयारी में हैं। रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल के टैरिफ प्लान एक दिसंबर से महंगे हो सकते हैं। हालांकि, दरों में कितनी वृद्धि होगी इस बारे में कंपनियों ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है।

बीमा पॉलिसी महंगी

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) 1 दिसंबर 2019 से कंपनी अपने प्लानंस और प्रपोसल फॉर्म में बड़े बदलवाव करने जा रही है। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) के नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, अब आपकी जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसदी तक महंगा हो सकता है। हालांकि, नए नियमों का असर एक दिसंबर 2019 से पहले बेची गई पॉलिसी पर नहीं पड़ेगा। साथ ही बीमा पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे, अभी इसकी अवधि दो साल है।

ट्रेन में नाश्ता खाना महंगा

रेल यात्रियों को भी झटका लगने वाला है। अब ट्रेन यात्रियों को ट्रेन में चाय और भोजन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से इस संदर्भ में एक सर्कुलर भी जारी किया गया है। सर्कुलर के मुताबिक, राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है। बता दें कि इन ट्रेनों की टिकट लेते वक्त ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा देना होता है। साथ ही दूसरी ट्रेनों के यात्रियों को भी महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। नया मेन्यू और शुल्क दिसंबर में अपडेट हो जाएगा।

24 घंटे NEFT की सुविधा

डिजिटल भुगतान करने वालों के लिए खुशखबरी है। ऑनलाइन ट्रंजेक्शन करने वाले उपभोक्ता अब एक दिसंबर 2019 से बैंक ग्राहक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर NEET सुविधा का लाभ सातों दिन और 24 घंटे उठा सकेंगे। अभी सभी कार्य दिवस पर सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक ही एनईएफटी हो सकती है। साथ ही जनवरी से इस पर कोई शुल्क भी नहीं लगेगा। उम्मीद है कि इससे देश में रिटेल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलाव आएगा


Find Us on Facebook

Trending News