बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामनवमी पर सरकार का तोहफा : मध्य विद्यालयों में 8386 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशको की नियुक्ति आज से आरंभ

रामनवमी पर सरकार का तोहफा : मध्य विद्यालयों में 8386 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशको की नियुक्ति आज से आरंभ

PATNA : रामनवमी पर राज्य सरकार की तरफ से आज नौकरी पाने का इंतजार कर रहे 8386 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। आज से मध्य विद्यालयों में इनकी नियुक्ति की प्रकिया आरंभ की जा रही है। आज से 26 अप्रैल तक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

15 मई तक हो जाएगी नियुक्ति

राज्य सरकार इस बार नियुक्ति मे किसी प्रकार की लेटलतीफी और विवाद नहीं चाहती है। इसके लिए नियुक्ति प्रक्रिया के लिए पूरी तैयारी की गई है। नियुक्ति के लिए बीते 30 मार्च को पीटी टीचरों के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 28 मई को दिया जाएगा। नियोजन इकाई के सदस्य सचिव द्वारा 29 अप्रैल को अभ्यर्थियों की औपबंधित मेधासूची जारी की जाएगी। मेधा सूची पर आपत्ति प्राप्त करने के लिए सूची को जिले के एनआईसी के पोर्टल पर 29 को ही प्रकाशित की जाएगी। 

29 से पांच मई तक आपत्ति प्राप्त की जाएगी। प्राप्त आपत्ति के निराकरण के बाद नियुक्ति प्राधिकार से मेधा सूची पर अंतिम रूप से नौ मई तक अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा। नौ मई को ही अंतिम मेधा सूची जिले के एनआईसी पोर्टल पर डाल दी जाएगी। 12 मई को जिला स्तर पर कैम्प आयोजित कर मेधा क्रम में अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाणपत्रों की जांच होगी। 13 मई को कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची जिले के एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड होगी। इसके 15 दिन बाद 28 मई को नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा।

इन स्कूलो में होगी नियुक्ति

बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 में निहित प्रावधान के आलोक में जहां 100 से अधिक विद्यार्थी नामांकित हैं, वैसे सभी प्रारंभिक स्कूलों में एक-एक शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक बहाल होने हैं। 8000 के नियत वेतन पर बहाल होने वाले इन अनुदेशकों को 200 रुपए की वार्षिक वेतनवृद्धि का भी लाभ मिलेगा।

नहीं है सीटों के बराबर योग्य उम्मीदवार

शिक्षा विभाग ने 8386 मध्य विद्यालय में एक-एक पद के मुताबिक 8386 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ की है, लेकिन प्रदेश में इतने योग्य उम्मीदवार ही नहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एससीईआरटी के सहयोग से इस पद पर नियुक्ति के लिए दिसम्बर 2019 में योग्यता परीक्षा ली थी, इसमें 3523 अभ्यर्थी ही सफल हुए थे। इन सभी 3523 की नियुक्त के बाद 2863 पद रिक्त ही रह जायेंगे।

Suggested News