बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकार के नये नियम से इस दिव्यांग का पेंशन मिलना हुआ बंद, भूखों मरने की नौबत

सरकार के नये नियम से इस दिव्यांग का पेंशन मिलना हुआ बंद, भूखों मरने की नौबत

NAWADA :  जिले में एक शख्स सरकार के नये नियम की वजह से भूखो मरने की स्थिति में पहुंच गया है। बैंक में खाता नहीं होने के कारण उसे मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बंद कर दिया गया है। अब वह पेंशन के लिए ऑफिस और बैंक की चक्कर लगा रहा है। लेकिन दोनों ही जगहों से उसे निराशा हाथ लग रही है। मामला जिले के सिरदला प्रखंड के साढ़ पंचायत की है। 

बैंक में नहीं खुल रहा खाता

दरअसल साढ़ पंचायत के मझगांवा निवासी रामोतार प्रसाद दिव्यांग है। इनके दोनो हाथ नहीं है। इन्हें पहले सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलता था। 8 अप्रैल 2016 तक पेंशन राशि का भुगतान किया गया है। बाद में बैंक खाता के माध्यम से राशि भुगतान की प्रक्रिया शुरू हुई तो इनकी परेशानी बढ़ गई। बैंक खाता उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण पेंशन का भुगतान रोक दिया गया जो अबतक रूका पड़ा है।

बैंक की अपनी मजबूरी

आधार कार्ड और सारे कागजात होने के बावजूद बैंक में इनका खाता नहीं खुल पा रहा है। वजह यह है कि रामोतार की दोनों हथेलियां नहीं है। ये न तो अपना नाम लिख सकते है और नहीं ही अंगूठा लगा सकते है। बैंक के सामने परेशानी यह है कि बिना साइन या अंगूठा के वह खाता कैसे खोले। इधर खाता बैंक में खाता नहीं होने की वजह से इनका पेंशन रुका हुआ है।    

इस मामले को लेकर एसडीएम चंद्रशेखर आजाद ने कहा है कि पेंशन के लिए बैंक का खाता होना आवश्यक है। दोनों हाथ से दिव्यांग के लिए बैंक में खाता खोलने का नियम क्या है यह पता कराया जाएगा। रामोतार की परेशानी को दूर करने का हर संभव प्रयास किया जायेगा, ताकि उसे पेंशन का भुगतान हो सके। 

नवादा से अमन की रिपोर्ट

Suggested News