बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकारी विद्यालय के छात्र अब बनेंगे प्रधानमंत्री !

सरकारी विद्यालय के छात्र अब बनेंगे प्रधानमंत्री !

PATNA : बिहार के सरकारी विद्यालय में पढाई करने वाले छात्र अब प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे।छात्रों को पीएम की कुर्सी तक ले जानें में शिक्षा विभाग मदद करेगी।पीएम की कुर्सी पर काबिज होने के बाद   तीन सदस्यीय कैबिनेट का भी गठन होगा। शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में सर्कुलर  गुरुवार को जारी किया है। सरकार ने फिर से छात्र संसद की अवधारणा को बहाल करने का फैसला किया है। 

चुनाव से गठित होंगे स्कूल सरकार

दरअसल शिक्षा विभाग ने  गुणवत्तापूर्ण पढाई को एक बार फिर से बहाल करने के लिए स्कूल सरकार बनाने की दिशा में पहल की है ।जिसका नाम दिया गया है छात्र संसद।सूबे के सभी स्कूलों में छात्र संसद का गठन किया जाएगा।छात्र संसद का चुनाव लोकतांत्रिक प्रद्धति से होगा ।चुनाव के माध्यम से प्रधानमंत्री चुना जाएगा।इसके बाद कैबिनेट मे शिक्षा मंत्री,सफाई मंत्री और खेल मंत्री चुने जायेंगे।

प्रधानसचिव ने जारी किए आदेश

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने गुरूवार को  इस संदर्भ में बिहार के सभी डीईओ-ड़ीपीओ को आदेश जारी किया है ।प्रधानसचिव ने हर हाल में बिहार के सभी प्रारंभिक,माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक में छात्र संसद एवं वर्ग  माँनिटर की अवधारणा को फिर से स्थापित करने के आदेश दिए हैं।

छात्र संसद को एक बार फिर से सरकारी स्कूलो में लागू  करने के पीछे  नए मुख्य सचिव दीपक कुमार की सोच है ।सात जूलाई की बैठक में मुख्य सचिव ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को छात्र संसद शुरू करने के निर्देश दिए थे।इसके बाद आज विभाग ने यह आदेश जारी किया है ।

साथ ही अब सभी स्कूलों में  कक्षा प्रारंभ से पहले प्रार्थना सभा और समाप्ति के समय राष्ट्रगान गाना आनिवार्य कर दिया गया है ।

Suggested News