बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 11 सौ थानेदारों की कुंडली खंगालने का काम शुरू,पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

बिहार के 11 सौ थानेदारों की कुंडली खंगालने का काम शुरू,पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

पटना : बिहार के ग्यारह सौ थानेदारों की कुंडली खंगालने का काम तेजी से शुरू कर दिया गया है .सिर्फ 15 दिनों के अंदर थानेदारों से  संबंधित रिपोर्ट मांगी गई है. इसी रिपोर्ट के आधार पर इनाम भी मिलेगा और कार्रवाई भी होगी. थानेदारों के कुंडली खंगालने का काम पांच बिंदुओं पर किया जा रहा है .जिसके आधार पर यह पता चल जाएगा की थानेदार की छवि कैसी है.

पांच बिंदुओं पर मांगी गई रिपोर्ट
बिहार पुलिस मुख्यालय के द्वारा थानेदारों की कुंडली खंगालने का काम शुरू कर दिया गया है. जिस पर 15 दिनों के भीतर अमल कर लिया जाएगा. गौरतलब है कि अमूमन थानेदारों के दबंगई की खबरें सामने आते रहती हैं .वही भ्रष्टाचार को लेकर भी थानेदार काफी बदनाम रहते हैं. इससे सीधे-सीधे पुलिस की छवि बनती और बिगड़ती है. इस स्थिति में पुलिस मुख्यालय ने राज्य के ग्यारह सौ थानेदारों के बारे में जानकारी मुहैया कर ना करने का काम शुरू कर दिया है. इसी के आधार पर थानेदारों को इनाम भी मिलेगा नहीं तो कार्रवाई भी होगी. जिन पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी गई है वह निम्न है.

 1.कर्तव्यनिष्ठा 2.छवि 3. सेवा भाव

4. आम जनता खासकर कमजोर शोषित दलित औरतों के बीच संदेश

5 .जनप्रतिनिधियों के प्रति व्यवहार

प्रत्येक जिले पांच कड़क और पांच लचर थानदारों का होगा चुनाव
बिहार पुलिस मुख्यालय ने थानेदारों से संबंधित रिपोर्ट 15 दिनों के भीतर मांग ली है. इसके आधार पर थानेदारों की छवि का मूल्यांकन किया जाएगा. प्रत्येक जिले से पांच कड़क और पांच लचर काम करने वाले थानेदारों का चुनाव किया जाएगा .पांच पैमाने पर जो खरा उतरे उनकी छवि अच्छी और पांच पैमानों पर जो खरा नहीं उतरे उनकी छवि भ्रष्ट . भ्रष्ट और बदनाम थानेदारों की काउंसलिंग भी की जाएगी.एक मौका भी दिया जाएगा.

 सीएम नीतीश कुमार के न्याय के साथ विकास कार्यक्रम के तहत पुलिस मुख्यालय यह नवाचार कर रही है. इसके माध्यम से कोशिश की जाएगी कि पुलिस के मानवीय चेहरे को लोगों के सामने लाया जाय।  5 बिंदुओं पर जब रिपोर्ट मुख्यालय को सौंप दिया जाएगा फिर इसके मूल्यांकन की जिम्मेवारी पुलिस मुख्यालय स्तर पर डीजी टीम को दी जाएगी।

Suggested News