सरकार का फरमान, सरकारी स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर लगाएं शिक्षकों के रंगीन फोटो

सरकार का फरमान, सरकारी स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर लगाएं शिक्षकों के रंगीन फोटो

पटना- बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की तस्वीर विद्यालय में लगाने का आदेश दिया है।आदेश के अनुसार सभी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की रंगीन फोटो चिपकाए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने सूबे के सभी डीईओ और डीपीओ को यह निर्देश जारी किया है ।

प्रॉक्सी शिक्षकों पर रोक की कवायद

इसके पीछे मकसद है कि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के साथ साथ उनके अभिभावक भी शिक्षकों को पहचान सकें। प्रॉक्सी शिक्षक के माध्यम से होने वाली गड़बड़ी और शिक्षकों के फरारी को रोकने के लिए शिक्षा विभाग नया कदम उठाया है ।विभाग की मंशा है कि ऐसा करने से विद्यालयों में शिक्षकों की  नियमितता  सुनिश्चित होगी और फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी। सरकार को भरोसा है कि ऐसा करने से शिक्षक नियमित रूप से स्कूल आएंगे।

बिहार शिक्षा परियोजना ने जारी किया आदेश

 बिहार शिक्षा परियोजना के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने इस संबंध में सभी जिलों को पत्र लिखा है ।पत्र में लिखा गया है कि जिलों के अधिकारी सभी स्कूलों के प्रधान शिक्षकों को आदेश दें कि उनके यहां के सभी शिक्षकों की रंगीन फोटो सूचना पट्ट पर चिपकाएं। यह काम 5 मार्च 2019 तक हर हर हाल में कर लिया जाए ।इसके बाद इसकी सूचना राज्य मुख्यालय को दी जाए ।दरअसल इस संबंध में केंद्र सरकार ने भी बिहार सरकार को पत्र भेजा था ।केंद्र के पत्र के आलोक में बिहार सरकार ने सभी जिलों को इस नियम को लागू करने का आदेश दिया था ।बावजूद इसके एक भी जिलों ने यह काम नहीं किया । लिहाजा एक बार फिर से बिहार शिक्षा परियोजना ने सभी प्राइमरी स्कूलों के प्रधान शिक्षकों को यह निर्देश दिया है.

Find Us on Facebook

Trending News