अमेजन, फ्लिपकार्ट की तरह सरकारी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म 'भारत क्राफ्ट' शुरू करेगी मोदी सरकार, जानें क्या होगा खास

अमेजन, फ्लिपकार्ट की तरह सरकारी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म 'भारत क्राफ्ट' शुरू करेगी मोदी सरकार, जानें क्या होगा खास

अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन कंपनियों की तरह मोदी सरकार भी अपना ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस बनाने की तैयारी में है। अगर योजना अमल में आई तो अन्य दूसरे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की तरह आप घर बैठे यहां से भी मनचाहे प्रोडक्ट खरीद सकेंगे।

मोदी सरकार की योजना 'अलीबाबा' और 'अमेजन' की तर्ज पर 'भारत क्राफ्ट' पोर्टल पेश करने की है। यह एक ई-कॉमर्स मार्केटिंग मंच है। इस मंच से दो-तीन साल में करीब 10 लाख करोड़ रुपये का राजस्व आने की उम्मीद है। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि भारत क्राफ्ट पोर्टल एमएसएमई कंपनियों को बाजार उपलब्ध करायेगा और अपने उत्पादों को बेचने में मदद करेगा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 'इमर्ज' मंच पर 200वीं एमएसएमई कंपनी 'वंडर फाइबरोमेट्स' के सूचीबद्ध होने के अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देना चाहते हैं। यह क्षेत्र वर्तमान में विनिर्माण में करीब 29 फीसदी और निर्यात में 40 फीसदी का योगदान करता है।

 गडकरी ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में अगले पांच साल में 5 करोड़ अतिरिक्त रोजगार सृजित करने की क्षमता है। सरकार ने अगले पांच साल में विनिर्माण क्षेत्र में एमएसएमई के योगदान को 50 फीसदी तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

Find Us on Facebook

Trending News