रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : अब घर बैठे मिलेगी यह सुविधा, IRCTC से भी करा सकेंगे रिजर्वेशन

रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : अब घर बैठे मिलेगी यह सुविधा, IRCTC से भी करा सकेंगे रिजर्वेशन

News4nation desk :  रेलवे में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है।  अब उनके लिए एक नई सुविधा लागू की गई है। रेलवे के कर्मचारी अब घर बैठे ऑनलाइन कहीं से अपना सुविधा पास और सुविधा टिकट आदेश (PTO) के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कर्मचारियों को सौगात देते हुए ऑनलाइन पास जेनरेशन और टिकट बुकिंग के लिए ई-पास मॉडयूल जारी कर दिया है। यह सुविधा रेलवे के सभी कर्मचारियों के अलावा अधिकारी और लाखों रिटायर्ड कर्माचारियों को भी उपलब्ध होगी।

रेलवे बोर्ड के चैयरमेन विनोद कुमार यादव ने जिस ई पास मॉड्यूल का लांच किया है, उसे सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा विकसित किया गया है। इस दौरान रेलवे बोर्ड के वित्त सदस्य समेत अन्य सभी सदस्य, आईआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक, क्रिस के प्रबंध निदेशक और सभी जोन के प्रमुख भी उपस्थित थे। 

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि रेलवे के ई पास मॉड्यूल को एचआरएमएस परियोजना के तहत सीआरआईएस द्वारा विकसित किया गया है। इस सुविधा के साथ रेलवे कर्मचारी को न तो पास के लिए आवेदन करने के ऑफिस आने की जरूरत होगी और न ही पास जारी होने का इंतजार करना पड़ेगा। रेलवे कर्मचारी कही से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और ई-पास ऑनलाइऩ प्राप्त भी कर सकेंगे।

IRCTC से भी करा सकेंगे रिजर्वेशन

रेलवे बोर्ड के मुताबिक ई पास के आवेदन से लेकर जारी होने तक की पूरी प्रक्रिया अपडेटेड एप्लिकेशन पर तैयार की गई है, इसलिए पासधारी कर्मचारी या अधिकारी इस पर रिजर्वेशन खिड़की के अलावा आईआरसीटीसी की साइट से भी ऑनलाइऩ रिजर्वेशन करा सकेंगे।

Find Us on Facebook

Trending News