बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकार ने आम आदमी को दी राहत, टीवी-कंप्यूटर और टायर समेत 6 प्रोडक्ट सस्ते

 सरकार ने आम आदमी को दी राहत, टीवी-कंप्यूटर और टायर समेत 6 प्रोडक्ट सस्ते

NEW DELHI : जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम आदमी को बड़ी राहत दी गई है। शनिवार को दिल्ली में हुई जीएसटी कांउसिल की बैठक में आम आदमी की रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली 33 वस्तुओं पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत और 5 प्रतिशत कर दी गई है। जिसके कारण टीवी-कंप्यूटर समेत 6 प्रोडक्ट सस्ते हो जाएंगे। सिर्फ 34 उत्पादों को छोड़कर बाकी सभी को 18 या उससे कम की GST दर में रखा गया है। बैठक के बाद केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा की।

 उत्पाद होंगे सस्ते

जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक में 28 फीसदी की ऊंची स्लैब में शामिल 33 में से 7 उत्पादों को 18 फीसदी स्लैब में लाने का फैसला लिया गया है। इस फैसले से एलईडी टीवी ,  कंप्यूटर और टायर समेत कई चीजें सस्ती हो जाएगी। जबकि 28 फीसदी स्लैब में अब सिन गुड्स और लग्जरी प्रोडक्ट्स को ही रखा जाएगा।

केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैठक के बाद कहा कि सिनेमा टिकट, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आदि पर जीएसटी दरें घटाई गईं है। टायर, एलईडी टीवी, लीथियम बैटरी, वील चेयर, फुटवियर, फ्रोजन वेजिटेबल बिलियर्ड्स/स्नूकर आदि पर जीएसटी दरें घटाई गईंः सीमेंट और ऑटो पार्ट्स को छोड़कर कुल 6 वस्तुओं को 28 फीसदी से 18 फीसदी जीएसटी स्लैब में लाया गया है।

जेटली ने कहा कि एसी और डिशवॉशर पर अभी भी 28 फीसदी जीएसटी लगेगा। इसके अलावा 100 रुपये तक के सिनेमा टिकट पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है। लगातार इसकी मांग हो रही थी। 100 रुपये से ज्यादा के सिनेमा टिकट पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया। नॉर्मल साइज के टीवी पर जीएसटी को घटाकर 28 फीसदी से 18 फीसदी कर दिया गया है।

बता दें कि अभी तक 39 वस्तुओं पर 28 फीसदी टैक्स लगता था, जिसे अब घटाकर 34 कर दिया गया है, यानि 5 अन्य उत्पादों को 28 फीसद की अधिकतम GST दर से बाहर किया गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 1,200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं में से 99 प्रतिशत पर 18 प्रतिशत या उससे कम जीएसटी लगेगा।


Suggested News