बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

GST के ये कोर्स कर बना सकते हैं अपना करियर, होगी अच्छी कमाई

GST के ये कोर्स कर बना सकते हैं अपना करियर, होगी अच्छी कमाई

Desk: देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स को 2 साल पूरा हो गया है. टैक्स प्रणाली में हुए इतने बड़े बदलाव की वजह से आज भी कई व्यापारियों और जनता के लिए जीएसटी को समझना मुश्किल है. साथ ही जीएसटी के नियमों में भी कई बदलाव किए गए हैं. 

ऐसे में कई ऐसे कोर्स भी शुरू किए गए हैं, जिससे आप ना सिर्फ जीएसटी को समझ सकते हैं, बल्कि उसमें अपना करियर भी बना सकते हैं. आइए जानते हैं उन कोर्स के बारे में, जो आपको जीएसटी को समझने में मदद कर सकते हैं.

आईसीएआई के कोर्स- भारतीय लागत लेखाकार संस्थान (ICAI) ने एक जीएसटी कोर्स की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से जीएसटी की पढ़ाई की जा सकती है. संस्थान ने प्रोफेशनल्स के लिए यह कोर्स शुरू किया है. यह जीएसटी के बारे में सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम है.

पिछले साल डॉ.भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया था. यह सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने का है. खास बात ये है कि पिछले साल इस कोर्स के लिए कई विद्यार्थियों ने आवेदन किया था. कॉमर्स के सीनियर प्रोफेसर्स, जीएसटी अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट्स जीएसटी के विभिन्न टॉपिक्स को पढ़ाएंगे.

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने भी जीएसटी पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया था, जिसके लिए कई लोग आवेदन कर चुके हैं. आवेदकों की अधिक संख्या के कारण यूनिवर्सिटी ने इस कोर्स की सीटें में भी बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया. इससे पहले इस कोर्स में 60 सीटें थीं लेकिन बढ़ती भीड़ को देखते हुए विश्वविद्यालय ने सीटों की संख्या 120 कर दी है.

Suggested News