बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

GST स्लैब दरों में होने जा रहा बड़ा बदलाव! ये चीजें हो जाएंगी महंगी

GST स्लैब दरों में होने जा रहा बड़ा बदलाव! ये चीजें हो जाएंगी महंगी

DESK: जीएसटी राजस्व कलेक्शन और टार्गेट पूरा न होने की वजह से सरकार अब अन्य विकल्पों पर विचार करना शुरू कर दिया है। वस्तु एवं सेवा कर पैनल रेवेन्यू कलेक्शन बढ़ाने को लेकर विचार कर रहा है.

 इसी सिलसिले में अब खबर आ रही है कि जीएसटी पैनल 5 फीसदी के टैक्स स्लैब को 1 फीसदी बढ़ाकर यानि 6 फीसदी करना चाहता है.बिजनेस स्टैंडर्ड ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है।

बताया जा रहा है कि जीएसटी स्लैब में इस बदलाव से जीएसटी रेवेन्यू कलेक्शन में हर माह करीब 1,000 करोड़ रुपये का इजाफा हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस संबंध में जीएसटी पैनल इसी माह मेंं राज्यों और जीएसटी अधिकारियों  से बातचीत कर सकता है.

ये चीजें हो सकती है महंगी 

मौजूदा रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस में ऑटो सेक्टर को नहीं शामिल किया जा रहा है. लेकिन, इस रिपोर्ट में एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि एयरेटेड ड्रिंक्स और सिगरेट की कीमतों में इजाफा हो सकता है.

क्या है सिगरेट पर मौजूदा सेस
मौजूदा समय में 65 मिलीमीटर वाले सिगरेट पर 5 फीसदी सेस लगता है. इसके अलावा हर 1,000 सिगरेट पर 2,076 रुपये का अतिरिक्त सेस देना होता है. वहीं, 75 मिलीमीटर की लंबाई वाले सिगरेट पर भी 5 फीसदी की दर से ही सेस लगता है. इसके अलावा हर 1,000 सिगरेट पर 3,668 रुपये अतिरिक्त लगाया जाता है. 




Suggested News