बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BSEB इन्टरनीडिएट वार्षिक परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी, आधे घंटे पहले करना होगा प्रवेश, एग्जाम के पहले जान लें पूरी जानकारी

BSEB इन्टरनीडिएट वार्षिक परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी, आधे घंटे पहले करना होगा प्रवेश,  एग्जाम के पहले जान लें पूरी जानकारी

PATNA: BSEB द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है। राज्य के 1,523 परीक्षा केन्द्रों पर दिनांक 01.02.2024 से 12.02.2024 के बीच दो पालियों में आयोजित की जाएगी। जिसमें 6,26,431 छात्राएँ तथा 6,77,921 छात्रों सहित 13,04,352 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। पटना जिला में 36,524 छात्राएँ एवं 40,488 छात्रों सहित 77,012 विद्यार्थियों के लिए 78 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इंटर की परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अध्यक्ष आनन्द किशोर द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के सफल संचालन हेतु कई निदेश जारी किये गए हैं, जिसमें प्रमुख हैं-

1. परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस पाली की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (पूर्वाह्न 09:30 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (अपराह्न 02:00 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् अपराह्न 01:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर तक धारा 144 प्रभावी रहने से इन परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों के अतिरिक्त कोई भी अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेंगे। सख्ती के साथ इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया गया है।

2.सभी परीक्षार्थियों की दो स्तर पर तलाशी (Frisking) की जायेगी- पहला परीक्षा भवन में प्रवेश करते समय तथा दूसरा परीक्षा कक्ष में वीक्षक द्वारा। प्रवेश के समय गेट पर तलाशी (Frisking) की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी, जिसके लिए केंद्र पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल का उपयोग किया जाएगा। हर परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो वीक्षक रहेंगे। सभी वीक्षक प्रत्येक दिन प्रत्येक पाली की परीक्षा शुरू होने के पूर्व अपने प्रभार के अंतर्गत 25 परीक्षार्थियों की जाँच करते हुए इस आशय का घोषणा-पत्र देंगे कि उनके प्रभार के अन्तर्गत 25 परीक्षार्थियों की जाँच उनके द्वारा कर ली गयी है तथा उनके पास कोई अवांछित सामग्री नहीं पायी गयी है। परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण हेतु आनेवाले निरीक्षी पदाधिकारियों के लिए एक निरीक्षण पंजी संधारित किया जाएगा, जिसमें निरीक्षी पदाधिकारियों के नाम / पदनाम / निरीक्षण की तिथि, आगमन एवं प्रस्थान के साथ-साथ उनके मंतव्य व हस्ताक्षर का कॉलम बना रहेगा।

3.केन्द्राधीक्षक को छोड़कर परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी, वीक्षक तथा अन्य पदाधिकारी/कर्मी मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे। प्रवेश पत्र एवं उपस्थिति पत्रक से परीक्षार्थी का मिलानः परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र एवं उपस्थिति पत्रक पर सटे फोटो से परीक्षार्थी का मिलान अवश्य कर लिया जाएगा कि वही परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा है अथवा नहीं और इसे सुनिश्चित करना वीक्षक का दायित्व होगा। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्र पर CCTV कैमरा लगाये जाने का निदेश दिया गया है। प्रति 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था करते हुए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी हेतु चिन्हित वीडियोग्राफर ससमय परीक्षा केन्द्र पर पहुँच जाएँ।

4.बोर्ड ने निदेश दिया गया है कि परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राधीक्षक दिनांक-31.01.2024 को सभी वीक्षकों की बैठक करेंगे और सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट इस दौरान उपस्थित रहेंगे ताकि परीक्षा के एक दिन पूर्व परीक्षा के सभी व्यवस्थाओं एवं नियमों से वे भी ससमय अवगत हो सकें। साथ ही सभी वीक्षक अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर कल दिनांक-31.01.2024 को ही योगदान करेंगे। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना / प्रयोग करना वर्जित किया गया है। परीक्षा से संबंधित सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान एवं निराकरण हेतु समिति द्वारा 'Whatsapp Group' एवं 'कंट्रोल रूम' बनाया गया :-  समिति द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 से संबंधित सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए 'Whatsapp Group' बनाया गया है, जिसमें सभी जिला पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी के साथ-साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वरीय पदाधिकारी शामिल हैं। समिति द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के सफल संचालन के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जो दिनांक 31.01.2024 को पूर्वाह्न 6:00 बजे से दिनांक 12.02.2024 के अपराह्न 06:00 बजे तक कार्यरत रहेगा। परीक्षा संचालन के क्रम में किसी प्रकार की समस्या होने पर इस कंट्रोल रूम के दूरभाष नं0- 0612-2232257 अथवा 0612-2232227 पर सूचित कर समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के संचालन के क्रम में छात्र हित में लागू की गई अन्य व्यवस्थाएं :- परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम होने / घर पर छुट जाने की स्थिति में:- यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो, या घर पर छुट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन्ड फोटो से उसे पहचान कर और रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी। प्रवेश पत्र / अन्य परीक्षा अभिलेख में त्रुटिपूर्ण फोटो मुद्रित रहने / फोटो अमुद्रित रहने की स्थिति में:- समिति द्वारा जारी किए गए प्रवेश पत्र में किसी परीक्षार्थी के फोटो में यदि त्रुटि हो अथवा फोटो मुद्रित नहीं हो और इसके कारण परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी के प्रयोग हेतु प्रवेश पत्र, डाटायुक्त उत्तरपुस्तिका, ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक, उपस्थिति पत्रक में फोटो त्रुटिपूर्ण हो तो ऐसी परिस्थिति में भी छात्र हित को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित कराया जाना है। परन्तु ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित कराए जाने से पूर्व उसका भौतिक सत्यापन कर लिया जाना आवश्यक है। इसके लिए परीक्षार्थी को निम्नांकित प्रमाण-पत्रों/दस्तावेजों में से किसी एक दस्तावेज की छाया प्रति, जो किसी राजपत्रित पदाधिकारी से अभिप्रमाणित हो, को केन्द्राधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा:-

(i) आधार कार्ड (ii) वोटर आई कार्ड  (iii) ड्राईविंग लाईसेंस (iv) पैन कार्ड (v) पासपोर्ट अथवा (vi) फोटोयुक्त बैंक पासबुक परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक के पास किसी परीक्षार्थी द्वारा प्रस्तुत प्रवेश पत्र, जिसमें फोटो से संबंधित त्रुटि हो तो केन्द्राधीक्षक परीक्षार्थी द्वारा प्रस्तुत किए गए उपर्युक्त साक्ष्य में से किसी एक साक्ष्य से परीक्षार्थी के चेहरे का मिलान करेंगे। चेहरे का मिलान कर लेने के उपरांत केन्द्राधीक्षक पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही वैसे परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे और समिति द्वारा भेजी गई डाटारहित उत्तरपुस्तिका, ओ०एम०आर० उत्तर-पत्रक, उपस्थिति पत्रक परीक्षा हेतु उपलब्ध कराएँगे।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में प्रभावी अन्य व्यवस्थाएं:-

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में प्रत्येक विद्यार्थी को BSEB UNIQUE ID जारी किया गया है, जो व्यवस्था गत वर्ष 2023 से समिति द्वारा लागू किया गया है। सभी विषयों में प्रश्न पत्र 10 सेट कोड यथा-A,B,C,D,E,F,G,H,I तथा J में उपलब्ध रहेंगे। प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत प्रश्न वस्तुनिष्ठ (Objective) रहेंगे, जिसमें विद्यार्थियों को विकल्प के रूप में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्न दिये जाएंगे। उदाहरणस्वरूप 100 अंक के विषय में 50 प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, जिसमें विद्यार्थियों को विकल्प के रूप में कुल 100 प्रश्न दिये जाएंगे, जिनमें विद्यार्थी को किन्हीं 50 प्रश्नों का उत्तर करना होगा। इसी तरह, 2 और 5 अंको के Subjective प्रश्नों में भी विद्यार्थी को 100% अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प उपलब्ध रहेगा। परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिका, ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक आदि को पढ़ने एवं समझने के लिए दिया जाएगा। वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को उनके अनुरोध के आधार पर श्रुतिलेखक उपलब्ध कराया जा सकेगा। दिव्यांग परीक्षार्थी अपना श्रुतिलेखक भी ला सकते हैं। साथ ही, ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

Suggested News