बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुड़ में है कई गुण, बहुत सारी गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाता है गुड़

गुड़ में है कई गुण, बहुत सारी गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाता है गुड़

DESK :  स्वाद और मिठास से भरा गुड़ सेहत के लिए भी उतना ही लाभकारी है. गुड़ खाने से कब्‍ज, दर्द और सूजन जैसी कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. इसमें कैरोटीन, निकोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी और साथ ही आयरन और फास्फोरस होते हैं. गुड़ गर्म तासीर की होती है. नए गुड़ को विभिन्न बीमारियों जैसे खांसी, दमा, पेट के कीड़े आदि के लिए सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है. गुड़ पेट के पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, कब्ज से राहत देता है और साथ ही गैस से भी राहत पहुंचाता है.

बिस्तर पर जाने से पहले गर्म पानी के साथ थोड़ा सा गुड़ और भुनी हुई अदरक का उपयोग करने से पुरानी सर्दी और दर्द से राहत मिलती है. कब्ज कई शारीरिक बीमारियों की जड़ है. यह बवासीर जैसी दर्दनाक बीमारियों का कारण भी बन सकता है. ऑर्थराइटिस और घुटने के दर्द और सूजन वाले लोगों के लिए भी गुड़ फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ घुटने के दर्द से राहत मिलेगी, बल्कि यह सूजन को भी कम करेगा.

गुड़ में मौजूद तत्व एनीमिया को भी ठीक करता है और इसके साथ ही रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता है. शरीर के रोग निरोधक क्षमता को भी बढाता है. इसके अलावा याददाश्त तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में भी गुड़ का इस्तेमाल अच्‍छा रहता है. इसलिए जिन छात्रों को जल्‍दी याद नहीं होता उन्‍हें भी सुबह और शाम को गुड़ का हलवा खाना चाहिए. वे माएं जिनका दूध बच्‍चों के लिए काफी नहीं होता उनके लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद है. इसके लिए वे गुड़ के साथ दूध और सफेद जीरे का पाउडर सुबह और शाम इस्‍तेमाल करें. इससे दूध की मात्रा बढ़ जाएगी.

Suggested News